राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हथकढ़ शराब से मौत मामले में धौलपुर प्रशासन अलर्ट, शुरू हुआ धरपकड़ अभियान

हथकढ़ शराब पीने से भरतपुर के बाद भीलवाड़ा में हुई मौतों को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है. मुख्य सचिव ने आकस्मिक वीसी का आयोजन किया. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि जहरीली हथकड़ शराब माफियाओं के खिलाफ धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा है.

By

Published : Jan 29, 2021, 10:54 PM IST

धौलपुर की ताजा हिंदी खबरें, District Collector Rakesh Kumar Jaiswal
हथकढ़ शराब से मौत मामले में धौलपुर प्रशासन अलर्ट

धौलपुर. जिला कलेक्टर ने कहा कि जो व्यक्ति इस प्रकार के उत्पादन करने या बनाने में लिप्त पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कलेक्टर ने क्षेत्रों को चिन्हित कर निगरानी और चौकसी रखने और व्यवस्थाओं में सुधार कर घेराबंदी और नाकाबंदी कर हथकड़ शराब माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई कर सख्ती से पालना के निर्देश दिए है.

संवाद कार्यक्रम के दौरान बॉर्डर पर चौकसी बढ़ाए जाने के निर्देश दिये. उन्होंने बताया कि अवैध हथकड़ शराब के संबंध में सूचना देने वाले किसी भी व्यक्ति को जिला कलेक्टर ने एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि सूचना के सही प्रमाणित पाए जाने पर दी जाएगी. शराब जो स्प्रिट से बनती है उससे 19 पव्वे बनते है जो बहुत ही हानिकारक साबित होती है. इस प्रकार की सामग्री और बनने वाले स्थानों को चिन्हित कर विशेष अभियान चलाया जाए.

डीजीपी ने आगाह किया है कि प्रशासन ने उचित कदम नहीं उठाया गया तो उनके विरुद्ध भी 120बी का मुकदमा दर्ज किया जाएगा यदि चेतावनी के बाद भी कोई इस तरह का मौत होने का प्रकरण दोहरान होता है. राज्य सरकार की तरफ से निरोधात्मक अभियान के अंतर्गत कड़ा रुख अपनाते हुए कार्रवाई करना शुनिश्चित करें. पुलिस प्रशासन और आबकारी विभाग निरोधात्मक अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन मॉनिटरिंग करना शुनिश्चित करें.

पढ़ें-देश के 27 जिलों में धौलपुर ने बनाई पहचान, कोरोना महामारी से मुक्त हुआ जिला

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग और आबकारी विभाग संयुक्त रूप से योजना बनाकर संयुक्त कार्रवाई करना शुनिश्चित करें. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले में अवैध हथकड़ शराब की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. आबकारी वृत्तों और आबकारी थानों में 1 जनवरी से 28 जनवरी तक चले निरोधात्मक अभियान के अंतर्गत 127 अभियोग दर्ज हुए . 51 अभियुक्त गिरफ्तार किए गए और 76 अभियुक्त फरार चल रहे है जिन्हें पकड़ने के लिए पुलिस की ओर से लगातार धरपकड़ जारी है.

ग्राम नागर तहसील राजाखेड़ा में नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई है जिसमें 185 लीटर स्प्रिट पकड़ी गई है. एक सीलिंग मशीन जब्त की गई है और 5 हजार 100 नकली लेवल लगे पव्वे जब्त किए गए है. उन्होंने बताया कि हथकड़ शराब 154 लीटर जब्त कर नष्ट करने की कार्रवाई की गई है साथ ही 7 हजार लीटर वॉश नष्ट करवाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details