राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 25, 2020, 8:42 AM IST

Updated : Nov 25, 2020, 10:08 AM IST

ETV Bharat / state

छात्रा की जबरन शादी के प्रयास का मामला, दिल्ली महिला आयोग ने राजस्थान सरकार को लिखा पत्र

दिल्ली की रहने वाली एक छात्रा ने मर्जी के खिलाफ शादी कराने की कोशिश को लेकर दिल्ली महिला आयोग से शिकायत की है. छात्रा राजस्थान के धौलपुर में पढ़ाई कर रही है. इस बीच धौलपुर पुलिस ने छात्रा के संबंध में गुमशुदगी की रिपोर्ट मिलने के बाद उसे दस्तयाब कर लिया है. वहीं, दिल्ली महिला आयोग ने राजस्थान सरकार को एक पत्र लिखा है और छात्रा को उसकी मर्जी के बिना परिजनों को नहीं सौंपने की मांग की है.

Rajasthan News, Rajasthan Government दिल्ली महिला आयोग, धौलपुर की छात्रा, जबरन शादी की कोशिश, शादी का दबाव
दिल्ली महिला आयोग ने राजस्थान सरकार को लिखा पत्र

जयपुर/धौलपुर. दिल्ली महिला आयोग ने मर्जी के खिलाफ एक 26 साल की छात्रा पर शादी का दबाव बनाने के मामले में राजस्थान सरकार को एक पत्र लिखा है. छात्रा दिल्ली की रहने वाली है और राजस्थान के धौलपुर में पढ़ाई कर रही है. इस बीच धौलपुर पुलिस ने छात्रा के संबंध में गुमशुदगी की रिपोर्ट मिलने के बाद उसे दस्तयाब कर लिया है. बताया जा रहा है कि छात्रा अपनी सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली में एक गोपनीय जगह पर रही थी.

पढ़ें:SPECIAL : सावधान! लीक हो रहा है मोबाइल और लैपटॉप से पर्सनल डाटा...ऐसे बचें साइबर ठगों से

वहीं, दिल्ली महिला आयोग की तरफ से राजस्थान सरकार को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि दिल्ली के वजीराबाद की रहने वाली एक 26 साल की छात्रा जो पिछले कुछ समय से राजस्थान के धौलपुर में रह रही है. उसे उसके माता-पिता जबरन उसकी मर्जी के खिलाफ शादी के लिए परेशान कर रहे हैं. जिसकी शिकायत उसने ई-मेल के जरिए दिल्ली महिला आयोग से की थी और अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी.

दिल्ली महिला आयोग ने धौलपुर एसपी को भेजा ये पत्र

दिल्ली महिला आयोग ने लिखा गया है कि लड़की ने जानकारी दी है कि वो दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज की छात्रा रह चुकी है. दिवाली की छुट्टियों पर जब वो अपने घर वजीराबाद आई थी, इस दौरान परिजनों ने जबरन एक लड़के और उसके परिवार से मिलाया और उससे उसकी शादी तय करने की कोशिश की. लेकिन उसने शादी करने से मना कर दिया. शादी के लिए मना करने के बाद जब लड़की धौलपुर चली गई तो उसे फोन पर धमकियां मिलने लगी. यहां तक कि उसे वापस दिल्ली लाकर जबरन शादी करवाने की भी धमकी दी गई. इसकी शिकायत युवती ने महिला आयोग से की और अब महिला आयोग ने उसे लेकर राजस्थान सरकार को पत्र लिखा है.

पढ़ें:सांसद ने CM को लिखा पत्र, करौली डिपो का संचालन जिला मुख्यालय से करवाने की मांग

पत्र के जरिए दिल्ली महिला आयोग ने मामले को बेहद गंभीर बताते हुए छात्रा को उसके परिजनों को उसकी मर्जी के बिना नहीं सौंपने की मांग की है. साथ ही उम्मीद जताई है कि राजस्थान सरकार मामले में सकारात्मक रूप से फैसले लेगी.

Last Updated : Nov 25, 2020, 10:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details