राजस्थान

rajasthan

कोविड केयर सेंटर पॉलिटेक्निक को मिनी चिकित्सालय में किया तब्दील, मरीजों को मिलेगी बेहतर चिकित्सा सुविधाएं - डीएम

By

Published : Apr 22, 2021, 8:54 PM IST

धौलपुर में गुरुवार को जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिले सहित प्रत्येक ब्लॉकवार कोविड केयर सेंटरों को विकसित करने की मंजूरी दी है. इस दौरान उन्होंने नोडल अधिकारी और केंद्र प्रभारियों की तैनाती की है.

धौलपुर में कोरोना के मामले , Corona cases in Dhaulpur
कोविड केयर सेंटर पॉलिटेक्निक को मिनी चिकित्सालय में किया तब्दील

धौलपुर.जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिले सहित प्रत्येक ब्लॉकवार कोविड केयर सेंटरों को विकसित करने की मंजूरी देते हुए नोडल अधिकारी और केंद्र प्रभारियों की तैनाती की है.

बाड़ी रोड़ स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में बन रहे 350 बेडों के जिला कोविड केयर सेंटर (डीसीसीसी) की तैयारियों का जिला कलेक्टर ने जायजा लिया. उन्होंने बताया कि अभी 350 बैड की व्यवस्था उपलब्ध है. साथ ही व्यवस्थाओं में विस्तार करते हुए 500 बैड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है. उन्होंने बताया कि कोविड केयर सेंटर पॉलिटेक्निक मिनी चिकित्सालय में तब्दील किया गया है. उन्होंने मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाए जाने के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए है.

कोविड केयर सेंटर पर व्यवस्थाएं

जिला कलेक्टर ने बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में पेयजल आपूर्ति, साफ सफाई के साथ-साथ बिजली, शौचालय आदि की पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. शौचालयों के पाइपलाइन की सफाई के साथ साथ सीवरेज सफाई करवाई गई है. पुरुष और महिलाओं के लिए पृथक-पृथक 5-5 शौचालयों को अलग से तैयार करवाया गया है. प्रत्येक कमरे में गर्मी के मौसम के चलते पीने के पानी हेतु मटका आदि की पुख्ता व्यवस्थाएं की गई है. पानी की किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए इसके लिए विशाल पानी का टैंक तैयार करवाया गया है. प्रत्येक कमरे में पंखा व कूलर की व्यवस्था की गई है ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो सके.

बढ़ते कोरोना संक्रमण की स्थितियों को देखते हुए आगामी तैयारियां की मजबूत

उन्होंने बताया कि जनवरी से अप्रैल तक जिले में केवल 2 मृत्यु कोरोना से हुई है. चिकित्सकीय सुविधाओं में विस्तार कर बैडों की संख्या 350 से 500 करने के लिए व्यवस्थाएं की गई है और ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

आमजन से अपील

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि जिले में होने वाली सामान्य मृत्यु को भी कोरोना से होने की गलत अफवाह फैलाने वाले लोगों की नकारात्मक विचारों से भ्रमित न हों. किसी भी प्रकार की समस्या आने पर समय पर चिकित्सकीय परामर्श लें और कोरोना की जांच आवश्यक रूप से करवाएं. आमजन की जागरूकता और सहभागिता से ही कोरोना की लड़ाई लड़ी जा सकती है. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना के साथ साथ मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी की पालना करते हुए बेबजह गजरों से बाहर न आएं. कोविड संबंधी व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी नियुक्त किए गए. अधिगृहित स्थलों में संक्रमित व्यक्तियों को राजकीय व्यय पर रखा जाएगा.

उन्होंने नामित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी, पर्याप्त स्टॉफ, मरीजों का समय पर परीक्षण, दवाईयों और जरुरत पड़ने पर ऑक्सीजन आदि अति आवश्कीय सुविधाओं की व्यवस्था के साथ ही एंबुलेंस की व्यवस्था रखना सुनिश्चित करें. केंद्र में खानपान, साफ सफाई और स्वास्थ्य की व्यवस्थाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करें और निरीक्षण की सूचना रोजाना सुबह दस बजे से सायं सात बजे निर्धारित प्रारूप में अधिकृत नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराएं.

कोविड 19 का संक्रमण तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. शहर के अस्पताल में बने कोविड केयर सेंटर पर भी मरीजों के इलाज की पुख्ता इंतजाम किए गए है. मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है जिसके चलते अस्पताल अन्य कोविड केयर सेंटर बनाये गए है. सेंटर की क्षमता कुल मिलाकर लगभग 500 बैड की है. लेकिन मरीजों की संख्या को देखते हुए व्यवस्थाओं का विस्तार किया गया है.

ऑक्सीजन व्यवस्था का किया इंतजाम

जिले में ऑक्सीजन की फिलहाल पर्याप्त व्यवस्था है. उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को संबंधित क्षेत्रों के अस्पतालों में कोविड संबंधी व्यवस्थाओं के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं. बताया कि आपात स्थिति के लिए पर्याप्त एंबुलेंस के साथ ही निजी वाहनों की सूची तैयार रखने के लिए कहा गया है. सभी निकायों को सफाई पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए गए हैं.जिले में कोरोना का टीकाकरण अभियान जारी रहा है. 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं लग सकी उनको वैक्सीनेशन किया जा रहा है.

पढ़ें-राजस्थान: अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर पत्र याचिका, कल होगी सुनवाई

उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना जांच के लिए लोगों के आरटीपीसीआर के सैंपल लगातार लिए जा रहे है. जिले में जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है उन सभी को आइसोलेट किये जाने एवं दवाई आदि की व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए गए है.

धौलपुर में जिला कलेक्टर ने दिए जरूरी दिशा निर्देश

कोरोना वायरस की दूसरी लहर खतरनाक रूप ले रही है. ऐसे में हर व्यक्ति कोरोना महामारी से बचाब के लिए सामाजिक दूरी अपनाएं और सामाजिक समारोह और विवाह कार्यक्रमों में जाने में ऐहतियात बरतें, इससे व्यक्ति का बचाव होगा. सजगता और सावधानी बरतने के अलावा मास्क आवश्यक रूप से पहनें.

जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने उपखंड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विवाह समारोह पर कड़ी निगरानी रखें. कलेक्टर ने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सुनिश्चित कराएं कि विवाह समारोह सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत ही सम्पन्न करवाए जाएं इसके लिए ग्राम पंचायतवार और वार्डवार गठित कोविड कंट्रोल कमेटियों से और स्थानीय प्रशासन और पुलिस की ओर से कड़ी निगरानी रखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details