राजस्थान

rajasthan

धौलपुर में कोरोना के मामले हुए कम, SP ने दूसरी गाइडलाइन की पालना के लिए दिए दिशा-निर्देश

By

Published : Jun 4, 2021, 8:00 AM IST

धौलपुर में प्रशासन की तमाम कार्रवाई के बाद अब कोरोना के मामले कम हो रहे है. जिसके बाद राज्य सरकार ने दूसरी गाइडलाइन जारी कर संशोधन किया है. दूसरी गाइडलाइन की पालना के लिए पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत की ओर से जिले के सभी पुलिस थानों के निरीक्षण कर थाना प्रभारियों को दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं.

Corona cases decreased in Dholpur, धौलपुर में कोरोना के मामले हुए कम
धौलपुर में कोरोना के मामले हुए कम

धौलपुर. जिले में कोरोना संक्रमण में भारी गिरावट आई है. वर्तमान स्थिति में जिला लगभग कोरोना मुक्त की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में चिकित्सा विभाग और जिला प्रशासन के साथ पुलिस की अहम भूमिका रही है. यूपी और एमपी सीमा को सील करने के बाद ही संक्रमण को बाहर से आने से रोका गया है, जिसका नतीजा रहा कि महामारी का दौर लगभग खत्म हो रहा है.

धौलपुर में कोरोना के मामले हुए कम

जिसके बाद राज्य सरकार ने दूसरी गाइडलाइन जारी कर संशोधन किया है. दूसरी गाइडलाइन की पालना में पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत की ओर से जिले के सभी पुलिस थानों के निरीक्षण कर थाना प्रभारियों को दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं. लापरवाह और गैर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ पुलिस का अभी भी रुख सख्त रहेगा. गाइडलाइन के मुताबिक ही बाजारों में दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी.

पढ़ें-वैक्सीन बर्बादी बहाना, सरकार पर निशाना...गहलोत बोले- राजस्थान को बदनाम करने की कोशिश कर रही बीजेपी

सैपऊ और कंचनपुर पुलिस थाने का निरीक्षण करने पहुंचे पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत ने बताया कि पुलिस की कड़ी मेहनत की बदौलत जिला आज कोरोना मुक्ति की तरफ बढ़ रहा है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी कर जो दिशा-निर्देश दिए थे, उनकी पालना पुलिस ने सख्ती के साथ कराई.

जिला प्रशासन को साथ लेकर पुलिस ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी कार्रवाई को अंजाम दिया. पुलिस और प्रशासन की कड़ी मेहनत की बदौलत वर्तमान में जिला महामारी में सबसे निचले पायदान पर पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि सरकार के जो भी दिशा-निर्देश मिलेंगे. पुलिस की ओर से जिम्मेदारी के साथ निर्वहन किया जाएगा.

एसपी ने बताया कि धौलपुर जिला मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सीमा से सटा हुआ है. ऐसे में जिले में आमद रफद पर रोक लगाना पुलिस के लिए कड़ी चुनौती था. मध्य प्रदेश के सागर पाड़ा चेकपोस्ट और उत्तर प्रदेश के बरेठा बॉर्डर पर सघन नाकाबंदी की गई. राजस्थान सीमा के अंदर आरटीपीसीआर रिपोर्ट होने पर ही प्रवेश दिया गया था. उसके अलावा मालवाहक, मरीज और एंबुलेंस को अनुमति दी गई थी. जिले की संपूर्ण सीमा बंद होने से संक्रमण का खतरा कम हो गया. बाहर से आने वाले लोगों का संक्रमण जिले में प्रवेश नहीं कर पाया, जिसके कारण महामारी पर काबू पाया गया.

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने संक्रमण में कमी आने पर दूसरी गाइडलाइन जारी की है. पुलिस की ओर से राज्य सरकार के निर्देशों की पालना जिम्मेदारी के साथ कराई जाएगी. उन्होंने कहा जिले के सभी पुलिस थानों का निरीक्षण कर थाना प्रभारियों को दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. गाइडलाइन के मुताबिक बाजारों को खुलने की अनुमति दी गई है. निर्धारित समय के बाद अगर बाजार को खोले जाते हैं, तो दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि संक्रमण कम हो गया है, लेकिन खतरा बरकरार है. समाज के लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. संक्रमण कम होने पर अभी भी कुछ लोग गैर जिम्मेदार बने हुए हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस की ओर से कठोर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा पुलिस के प्रयासों से बेबजह घूमने वाले लोगों का आवागमन रुका है. एसपी ने समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकले, कोविड प्रोटोकॉल की जिम्मेदारी के साथ पालना करें, बिना मास्क लगाए हुए घरों से बाहर नहीं निकले, उन्होंने कहा दूसरे लोगों को भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें. बाहर निकलने पर हमेशा सामाजिक दूरी निर्धारित रखें.

पढ़ें-Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 1,258 नए मामले, 44 मरीजों की मौत

उन्होंने कहा संक्रमण की चेन को खत्म करने के लिए समाज के लोगों को गाइडलाइन की पालना करने के साथ विशेष सावधानी बरतनी होगी, तभी इस महामारी पर विजय मिल सकती है. इस अवसर पर थाना प्रभारी परमजीत सिंह पटेल मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details