राजस्थान

rajasthan

रुपए लेकर तबादलों के मामले में सीएम गहलोत ने तोड़ी चुप्पी, कहा-देशभर में Rajasthan ACB कर रही सबसे बेहतर काम...शिक्षा विभाग में ट्रांसफर पॉलिसी पर जल्द विचार

By

Published : Nov 18, 2021, 3:01 PM IST

Updated : Nov 18, 2021, 10:39 PM IST

सीएम गहलोत ने (CM Gehlot) धौलपुर, भरतपुर, दौसा और करौली जिलों में प्रशासन गांवों के संग अभियान (Prashasan Gaon Ke Sang Abhiyan) के तहत आयोजित शिविरों का अवलोकन किया. इसी दौरान सीएम ने दो दिन बाद पैसे लेकर ट्रांसफर पर जारी सियासत पर चुप्पी तोड़ी.

dholpur latest news, Rajasthan News
धौलपुर में सीएम गहलोत

धौलपुर/भरतपुर/दौसा/करौली. शिक्षा विभाग में ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर पैसे के लेनदेन को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच सीएम अशोक गहलोत ने चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने कहा कि देशभर की एजेंसियों में राजस्थान एसीबी सबसे अच्छा काम कर रही है. बड़े-बड़े अधिकारी पकड़े जाते हैं. निलंबित भी होते हैं और बर्खास्त भी. सीएम ने कहा कि 'मेरी मनसा शिक्षा विभाग में होने वाले ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए पॉलिसी बनाई जाने को लेकर थी.

सीएम गहलोत का बयान

उन्होंने कहा कि यह बात केवल टीचर तक की नहीं है. ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर एक पॉलिसी होगी तो कोई भी किसी काम के लिए कुछ देगा नहीं. सीएम ने कहा कि जो मंत्रालय मेरे पास हैं उसमें भी कई लोग पकड़े गए हैं. भ्रष्टाचार केवल एक विभाग में नहीं सभी में है. राजस्थान एसीबी बेहतर काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा उद्देश्य शिक्षा विभाग में होने वाले भ्रष्टाचार को लेकर टिप्पणी करने का नहीं था. मेरा उद्देश्य शिक्षकों के लिए पॉलिसी बनाने को लेकर था. इस पर हम जल्द विचार कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को दौसा में प्रशासन गांवों के संग अभियान का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने दौसावासियों को शिक्षा को लेकर कई सौगातें दी है. जिले के कई स्कूलों को क्रमोन्नत करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि ईसरदा बांध को लेकर आश्वासन दिया कि ईसरदा बांध जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा. सीएम ने कहा कि दौसा जिले के विकास में उनकी सरकार धन की कमी आने नहीं देगी.

दौसा में बोले सीएम- कांग्रेस में गुटबाजी नहीं

कांग्रेस में गुटबाजी नहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारी पार्टी में किसी तरह की कोई गुटबाजी नहीं है. भाजपा का काम झूठ फैलाना है. गहलोत ने कहा कि भाजपा के पास अफवाह फैलाने के अलावा कोई काम नहीं रहा. उपचुनाव में भाजपा दूसरे और तीसरे स्थान पर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसलिए हम जनता से अपील कर रहे हैं सरकार को एक बार फिर से मौका दें. मैं जनता से अपील करना चाहूंगा कि एक बार फिर से कांग्रेस को सत्ता में आने का मौका दें. जिससे कि प्रदेश का विकास निरंतर हो सके. अजय माकन से 115 विधायक मिले. उन्होंने कहा कि काम को लेकर कोई शिकायत नहीं है.

धौलपुर में सीएम ने भाजपा पर लगाया सरकार अस्थिर करने का आरोप

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर और भरतपुर जिले में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगाए गए शिविरों का अवलोकन किया. सीएम ने धौलपुर जिले के बाड़ी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सींगोरई में एक जनसभा में मोदी सरकार पर तीखे प्रहार किए हैं. सीएम गहलोत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की सरकार को गिराने में कोई कसर नहीं छोड़ी. कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत देश के अन्य प्रदेशों में चुनी हुई सरकारों को गिराया गया. हालांकि, भरतपुर सीएम गहलोत ने कहा कि युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार को राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए. प्रदेश की जनता को सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और चिकित्सा जैसी मूलभूत समस्याओं से निजात दिलाई जाएगी. इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी मोदी सरकार पर तीखे प्रहार किए हैं.

पढ़ें-विधानसभा: CM गहलोत ने भाजपा पर जमकर किया हमला, कहा- जनता को जवाब हमें देना है, आप क्यों चिंता कर रहे हो

भरतपुर में बोलेCM-केंद्र को मिलकर काम करना चाहिए

प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जिले के ललिता मूड़िया गांव पहुंचे. यहां मंच से संबोधित करते हुए कहा कि देश और प्रदेशों में महंगाई को कम करने और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर काम करना चाहिए. साथ ही कहा कि केंद्र सरकार को अभी पेट्रोल डीजल पर और दाम कम करने चाहिए. राज्यों में अपने आप दाम कम हो जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 महीने बाद आने वाला बजट बहुत ही अच्छा बजट होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंच से क्षेत्र के 5 स्कूलों को क्रमोन्नत करने की घोषणा की. साथ ही मंच पर मौजूद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री के आदेशों की पालना गुरुवार शाम तक हो जाने का वादा किया. कार्यक्रम के दौरान मंच पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग, गृह रक्षा राज्यमंत्री भजन लाल जाटव, नदबई विधायक जोगिंदर अवाना, कामां विधायक जाहिदा खान आदि मौजूद रहे.

करौली में भी सीएम भाजपा पर हमलावर रहे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर का जायजा लेने के लिए करौली विधानसभा क्षेत्र के कोंडर गांव मे पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ पीसीसी चीफ एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और कांग्रेस नेता धर्मेंद्र राठौड़ भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री ने शिविर का जायजा लिया. पीसीसी चीफ डोटासरा ने शिक्षा मंत्री पद छोड़ने के दिए संकेत. सीएम ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए भाजपा सरकार को आडे़ हाथ लिया. भाजपा पर सरकार गिराने का आरोप लगाया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का हेलीपैड पर विधायक लाखन सिंह मीणा और कांग्रेस नेता हाजी रुखसार अहमद ने स्वागत किया.

पढ़ें- CM गहलोत ने भाजपा पर साधा निशाना, बोले- फासीवादी ताकतें संवैधानिक मूल्यों को कर रहीं नष्ट

रीट परीक्षा के सफल आयोजन की तारीफ

धौलपुर में सीएम गहलोत

धौलपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में प्रदेश में संपन्न हुई रीट परीक्षा की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा रीट परीक्षा में भाग लेने के लिए देश के कोने-कोने से अभ्यर्थी आए हुए थे. अभ्यर्थियों को सुविधाएं देने के लिए धौलपुर जिला समेत समस्त प्रदेश के लोगों ने खाने-पीने एवं ठहरने की व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई. उन्होंने कहा अन्य प्रदेश के अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की व्यवस्थाएं देख अचंभित रह गए. उन्होंने कहा वैश्विक महामारी के कारण विकास के लिए सरकार को ज्यादा समय नहीं मिल सका है. विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा, खिलाड़ी लाल बैरवा और रोहित बोहरा ने जो काम मांगे उसे पूरा किया.

सीएम ने कहा विगत 70 साल में कितने स्कूल कॉलेज नहीं खोले गए,उससे अधिक 2 साल के अंदर कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में खोले हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालय के अंदर 500 बालिकाएंं होंगी, उसे कॉलेज के रूप में क्रमोन्नत किया जाएगा. इससे राज्य में महिला शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा सरकार की मंशा है कि शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए नवाचार किए जाएं. समाज में लड़कियां जितनी शिक्षित होंगी, उतना ही अधिक विकास होगा. समाज का हर वर्ग शिक्षा से जुड़े. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय इंटरनेट और सोशल मीडिया का चल रहा है.

पढ़ें-इसलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मांगा भाजपा सांसदों का साथ...

सीएम गहलोत ने की डोटासरा की तारीफ

धौलपुर में सीएम गहलोत ने शिक्षा मंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की तारीफ करते हुए कहा कि डोटासरा ने राज्य में इंग्लिश मीडियम स्कूल का प्रयोग किया है. सरकार की मंशा है कि समाज के वंचित और अभावग्रस्त परिवारों के बच्चे सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम की शिक्षा प्राप्त करें. सरकार का नवाचार सफल रहा है. इतने दाखिला हो रहे हैं कि लॉटरी निकालनी पड़ रही है. सरकार की मंशा 5000 आबादी वाले गांव में सरकारी स्कूल की स्थापना की है.

डोटासरा ने कहा- मोदी सरकार झूठी और जुमलेबाज

धौलपुर में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि केंद्र में राजस्थान के 25 सांसद प्रदेश के नेतृत्व कर रहे हैं. लेकिन राजस्थान के विकास के लिए इन सांसदों ने फूटी कौड़ी भी नहीं दिलवाई. राजस्थान सरकार का जीएसटी का 10 हजार करोड़ पैसा केंद्र सरकार ने रोक लिया है. डोटासरा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को झूठी और जुमलेबाज बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार की हर पॉलिसी विफल रही है. खाद्य सुरक्षा, मनरेगा, सूचना का अधिकार सभी कांग्रेस सरकार की देन रही. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 18 साल के युवाओं को वोट देने का अधिकार भी दिया था. उन्होंने कहा मोदी सरकार सिर्फ झूठी बातें और वादे करती है.

डोटासरा ने दिए पद से हटने के संकेत

डोटासरा ने दिए ये संकेत

करौली में आम सभा को संबोधित करते हुए पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के बयान मे एक सियासी संकेत साफ नजर आया. डोटासरा के बयान से अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब भविष्य के सिर्फ पीसीसी चीफ ही है ना कि शिक्षा मंत्री. दरअसल शिक्षा मंत्री की इसको जीभ फिसलना कहे या सियासी संकेत की, उन्होंने कहा कि मैं जब शिक्षा मंत्री था, तो मैंने शिक्षा के क्षेत्र मे बहुत काम किए. स्कूलों को क्रमोन्नत करने के साथ लंबित भर्तियां को पूरा किया और अग्रेंजी माध्यम के स्कूलों को खुलवाया.

Last Updated : Nov 18, 2021, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details