राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर: बाल कल्याण समिति ने दो दर्जन बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

धौलपुर के सैपऊ कस्बे में बाल कल्याण समिति ने चाइल्डलाइन, श्रम विभाग एवं पुलिस के सहयोग से दुकानों पर काम कर रहे करीब 2 दर्जन बाल श्रमिकों को मुक्त कराया है. समिति ने बच्चों को परिजनों को सौंप कर बच्चों के सर्वोत्तम हित को देखते हुए परिजनों को बाल मजदूरी नहीं कराने के लिए पाबंद भी किया है.

By

Published : Jan 20, 2021, 5:01 PM IST

dholpur child welfare committee, child labor in dholpur
बाल कल्याण समिति ने दो दर्जन बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

धौलपुर. जिले की बाल कल्याण समिति ने चाइल्ड लाइन एवं श्रम विभाग को साथ लेकर सैपऊ कस्बे में करीब दो दर्जन बाल श्रमिकों को मुक्त कराया है. बाल कल्याण समिति द्वारा अचानक की गई कार्रवाई से दुकानदार एवं कारोबारियों में हड़कंप मच गया. कस्बे के कुछ दुकानदार एवं प्रतिष्ठान संचालक दुकानों को बंद कर भाग गए. बाल श्रमिकों को मुक्त कराकर समिति ने नियमानुसार कानूनी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बच्चों को मुक्त कराकर परिजनों को सुपुर्द किया है.

बाल कल्याण समिति ने दो दर्जन बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष रवि पचौरी ने बताया कि चाइल्डलाइन एवं श्रम विभाग को शिकायत मिल रही थी कि कस्बे में परचून विक्रेता, फास्ट फूड संचालक, हार्डवेयर के दुकानदार एवं मैकेनिक की दुकानों पर बच्चों से मजदूरी कराई जा रही है. शिकायत का चाइल्ड लाइन एवं श्रम विभाग ने भौतिक सत्यापन कराया. चाइल्ड लाइन एवं श्रम विभाग की टीम करीब एक हफ्ते से कस्बे में रैकी कर बाल श्रमिकों को चिन्हित कर रही थी. बुधवार को कस्बे के मुख्य बाजार में बाल कल्याण समिति ने चाइल्डलाइन, श्रम विभाग एवं पुलिस के सहयोग से कस्बे की दुकानों पर काम कर रहे करीब दो दर्जन बाल श्रमिकों को मुक्त कराया है.

पढ़ें-पाली: धोखाधड़ी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

उन्होंने बताया कस्बे के अंदर बच्चे हार्डवेयर की दुकान, परचून की दुकान, फास्ट फूड की दुकान एवं मकैनिक की दुकानों पर मजदूरी कर रहे थे. बाल कल्याण समिति ने पुलिस बल को साथ लेकर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया है. कार्रवाई के दौरान बाल कल्याण समिति ने करीब दो दर्जन बाल श्रमिकों को मुक्त करा कर परिजनों को सुपुर्द किया है. बच्चों के सर्वोत्तम हित को देखते हुए परिजनों को बाल मजदूरी नहीं कराने के लिए पाबंद भी किया है. उसके साथ ही बच्चों द्वारा बाल मजदूरी कराने वाले आरोपियों के खिलाफ नियमानुसार कानून सम्मत कार्रवाई की जा रही है.

कार्रवाई के दौरान चाइल्डलाइन टीम से कोऑर्डिनेटर रीना त्यागी शरणाम त्यागी एवं बीपी सिंह बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष रवि पचौरी सदस्य प्रदेश मुखिया सदस्य नरगिस शरीफी व श्रम विभाग से विमल प्रताप मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details