राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 5, 2021, 7:55 PM IST

ETV Bharat / state

केंद्रीय विद्यालय समिति की बैठक आयोजित, कलेक्टर ने शिक्षण स्तर के बारे में ली जानकारी

धौलपुर में शुक्रवार को केंद्रीय विद्यालय समिति की बैठक जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई. बैठक में कलेक्टर ने स्कूल प्रबंधन से स्कूल में निर्माण कार्य, सौंदर्यीकरण, शिक्षण स्तर के बारे पर विस्तार से जानकारी ली.

केंद्रीय विद्यालय समिति की बैठक आयोजित, Central school committee meeting
केंद्रीय विद्यालय समिति की बैठक आयोजित

धौलपुर.केंद्रीय विद्यालय समिति की बैठक शुक्रवार को जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान स्कूल प्रबंधन की ओर से चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की गई. जहां कलेक्टर ने स्कूल प्रबंधन से स्कूल में निर्माण कार्य, सौंदर्यीकरण, शिक्षण स्तर के बारे पर विस्तार से जानकारी ली.

उन्होंने कहा कि सभी अध्यापक शिक्षण स्तर सुधारने के लिए समन्वित प्रयास करे. अगर किसी प्रकार की समस्या आती है तो और अधिक प्रयास करके उनका समाधान किया जा सकता है. विद्यार्थियों का कोर्स निर्धारित समय के अनुपात में अवश्य पूरा किया जाए. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का समय-समय पर टेस्ट और उनके लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भी आयोजित की जाएं. उन्होंने गार्डन सौन्दर्यीकरण, खेल के मैदान की साफ-सफाई व्यवस्था, फर्नीचर, शौचालय, पीने के पानी के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए समस्याओं को जाना और आवश्यक निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर ने सिखाए अंग्रेजी के आसानी से सीखने के गुर

बैठक के दौरान उन्होंने शिक्षकों से वार्ता की और उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण किए. उन्होंने बच्चों से जब यह सुना कि अंग्रेजी में वाक्य बनाने में कई प्रकार की समस्याएं आती है, तो उन्होंने स्वंय ने सभी विद्यालय विकास समिति के सदस्यों के समक्ष मौजूद बालक-बालिकाओं की क्लास ली और लगभग 1 घंटे तक अंग्रेजी में वाक्य बनाने, एक्टिव पैसिव बनाने सहित कई अन्य अंग्रेजी व्याकरण सीखने की विधियों को सिखाया. शिक्षक उनकी शिक्षण कला से काफी खुश नजर आए और कहा कि निश्चित रूप से हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों को नवाचार विधियां सिखाकर शिक्षण कार्य करवाएंगे, ताकि बच्चों की अधिगम क्षमता में वृद्धि हो.

पढ़ें-किसानों के बीच पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह...कहा- विश्वयुद्ध से कम नहीं है किसान आंदोलन

उन्होंने शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि बच्चे आसानी से सीख पाएं इस प्रकार की विधियों से पढ़ाई करने शुनिश्चित करें, ताकि अधिगम आसानी से हो सके. उन्होंने क्लास लेने के बाद बच्चों से पढ़ाई गए प्रकरण से सवाल पूछे तो बच्चों ने बेबाकी से जबाब दिए. जिससे जिला कलेक्टर संतुष्ट नजर आए और कहा कि बच्चों में सीखने की अपार क्षमताएं विद्यमान है, आवश्यकता है सिर्फ उन्हें निखारने की. उन्होंने प्राचार्य को भौतिक संशाधनों, सहशैक्षिक गतिविधियों के अलावा शैक्षणिक व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए. उन्होंने बैठक के पश्चात जिला कलक्टर ने स्कूल परिसर का निरीक्षण भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details