राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर में धूमधाम से मनाया जा रहा नवदुर्गा का पर्व, माता रानी के जयकारों से गूंज उठे मंदिर

धौलपुर में नवदुर्गा का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. महिला, पुरुष और युवतियां उपवास रखकर माता रानी की पूजा अर्चना कर रही हैं.

By

Published : Apr 11, 2019, 6:30 PM IST

धूमधाम से मनाया जा रहा नवदुर्गा का पर्व

धौलपुर. जिले भर में नवदुर्गा का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. महिलाओं, पुरुषों और युवतियों ने उपवास रखकर माता रानी के नौ स्वरूपों की विभिन्न प्रकार से पूजा अर्चना की जा रही है.

धौलपुर में धूमधाम से मनाया जा रहा नवदुर्गा का पर्व

गौरतलब हो कि नवदुर्गा का पर्व शुरू होते ही जिले भर में माहौल भक्तिमय हो गया है. घर-घर में महिलाएं, पुरुष और युवतियां उपवास रख रही हैं. माता चामुंडा काली, भद्री कात्यायनी, कैला देवी चामुंडा आदि स्वरूपों की पूजा कर सुख-संपत्ति के साथ मनोरथ की कामना की जा रही है. सुबह से ही मंदिरों में महिलाओं और युवतियों की भारी-भीड़ लग जाती है.

शहर के झोर वाली माता मंदिर पर सुबह 5 बजे महाआरती का आयोजन होता है. महाआरती का आयोजन मंदिरों में घंटों की धुनों के साथ झालर शंख बजाकर किया जाता है. घर-घर में माता रानी का हलवा पुरी से भोग प्रसाद लगाया जा रहा है. पौराणिक मान्यता के अनुसार आदिशक्ति माता कैला देवी भक्तों और श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी करती है.

जयपुर में नवरात्रि का छठा दिन

जयपुर में छठ मेले पर आमेर शिला माता के मंदिर पर आस्था का सैलाब उमड़ा. सुबह से ही भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगना शुरू हो गईं. दूरदराज क्षेत्रों से माता के भक्तों ने अपनी मनोकामनाएं लेकर शिला माता के दरबार में पहुंचकर धोक लगाई. छठे नवरात्र को माता कात्यायनी की पूजा अर्चना की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details