राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 29, 2021, 4:56 PM IST

Updated : Sep 29, 2021, 8:35 PM IST

ETV Bharat / state

बाड़ी से होगा इस बार जिला प्रमुख, जिताऊ और टिकाऊ प्रत्याशी को मिलेगा टिकट: गिर्राज मलिंगा

पंचायत समिति एवं जिला परिषद चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. इसे लेकर बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के निवास पर बुधवार को कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया गया.

बाड़ी विधायक, गिर्राज मलिंगा न्यूज,  धौलपुर में फीडबैक
गिर्राज मलिंगा ने कार्यकर्ताओं से लिया फीडबैक

धौलपुर. पंचायत समिति एवं जिला परिषद चुनाव का बिगुल बजने के बाद जिले भर में सियासी गुफ्तगू शुरू हो चुकी है. भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी के नेता टिकट वितरण को लेकर कार्यकर्ताओं से फीडबैक ले रहे हैं. बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के निवास पर बुधवार को बसेड़ी विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा के साथ कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया गया.

विधायक मलिंगा और बैरवा कार्यकर्ता से रूबरू हुए और टिकट के दावेदारों का फीडबैक भी लिया. विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने दावा किया है कि जिले की सभी पंचायत समिति पर कांग्रेस के ही प्रधान बनेंगे. वहीं जिला प्रमुख पद भी कांग्रेस के खाते में जाने के साथ बाड़ी विधानसभा क्षेत्र से ही होगा. निज निवास पर प्रेस वार्ता में विधायक मलिंगा ने कहा कि पंचायती राज चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से मुस्तैद है. पंचायत समिति एवं जिला परिषद वार्ड के उम्मीदवारों के आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं.

गिर्राज मलिंगा ने कार्यकर्ताओं से लिया फीडबैक

पढ़ें:किश्तों में पंचायत चुनाव कराना कुर्सी बचाने का है खेल: राज्यवर्धन सिंह राठौड़

उम्मीदवारों की छवि को देखते हुए टिकट वितरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राजस्थान प्रदेश में कांग्रेस का जनाधार है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने प्रत्येक क्षेत्र में सराहनीय काम किए हैं. सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, चिकित्सा, महंगाई, बेरोजगारी एवं अन्य बुनियादी समस्याओं से लोगों को निजात दिलाने को लेकर कांग्रेस पार्टी प्रतिबद्ध है.

कांग्रेस सरकार ने राजस्थान में विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर स्थापित किया है. प्रदेश की जनता का आशीर्वाद कांग्रेस के साथ है. उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में भी कांग्रेस के प्रधान बने थे. जबकि अब तो कांग्रेस की ही सरकार है और जनता भी साथ है. विधायक मलिंगा ने कहा पर्टिकुलर बाड़ी में भाजपा पूरी तरह से खत्म हो चुकी है. नगर पालिका चुनाव में भाजपाइयों के पास वार्ड से लड़ाने के लिए प्रत्याशी तक नहीं मिल पाए थे. भाजपा का जनादेश खत्म हो चुका है. वर्तमान परिस्थितियां ऐसी बन चुकी हैं कि भाजपा जिला ही नहीं पूरे प्रदेश से खत्म होने के कगार पर पहुंच गई है.

पढ़ें:Assembly Bypoll: आमसभा पर रोक का माकन- डोटासरा ने निकाला तोड़, करेंगे कार्यकर्ता सम्मेलन

जिताऊ और टिकाऊ प्रत्याशी पर दांव खेलेगी पार्टी

प्रेस वार्ता में बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने कहा कि जिताऊ और टिकाऊ प्रत्याशी को वरीयता दी जाएगी. विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक कार्यकर्ता से रूबरू होकर फीडबैक लिया जा रहा है. प्रत्याशी की छवि ईमानदार और जनता के प्रति उसका समर्पण भाव देखा जाएगा. उन्होंने कहा कि धौलपुर जिले में कांग्रेस एक मंच पर बैठी है. जिले की सभी पंचायत समिति में कांग्रेस के प्रधान बनेंगे. उन्होंने कहा कि टिकट के दावेदार प्रत्याशियों के आवेदन आना शुरू हो गए हैं. आवेदनों की समीक्षा कर पारदर्शिता के साथ टिकट वितरण किए जायेंगे.

तीन चरण में होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने धौलपुर जिले में तीन चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है. चुनाव आयोग के मुताबिक 20, 23 और 26 अक्टूबर को पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव कराए जाएंगे. नामांकन की प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी.

पढ़ें:इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के लिए राज्य सरकार रियायती दर पर देगी जमीन

चुनाव अधिसूचना जारी होते ही सियासी गुफ्तगू शुरू

धौलपुर जिले में पंचायत आम चुनाव 2021 की घोषणा के साथ ही सियासत शुरू हो गई है. कांग्रेस और भाजपा के टिकट दावेदारों ने भी नेताओं की चौखट पर समर्थकों को साथ लेकर दावेदारी करना शुरू कर दिया है. दोनों ही पार्टी के टिकट दावेदार टिकट हासिल करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. सुबह से शाम तक नेताओं के दरवाजों पर समर्थकों को साथ लेकर दावेदारी पेश कर रहे हैं.

पढ़ें:राजस्थान पर 'पंजाब इम्पैक्ट' : सिद्धू के इस्तीफे से पायलट कैंप निराश..कैबिनेट विस्तार और बाकी फैसलों पर आलाकमान 'होल्ड मोड' पर

भाजपा की फूट का कांग्रेस को मिल सकता है लाभ

वर्तमान परिस्थितियां भाजपा के लिए बेहद जटिल देखी जा रहीं हैं. प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे गुट की फूट नगर परिषद और नगर पालिका चुनाव में भी देखी गई है. इसका नतीजा रहा कि धौलपुर शहर नगर परिषद में भाजपा के अधिक मेंबर होने पर भी सभापति की कुर्सी भाजपा को गंवानी पड़ी. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समर्थकों का टिकट काटा गया. वसुंधरा के समर्थकों ने निर्दलीय चुनाव लड़ कर कांग्रेस का बोर्ड बनवा दिया. मौजूदा वक्त की बात की जाए तो वसुंधरा समर्थक खामोश बैठे हैं.

संगठन के किसी भी कार्यक्रम में वसुंधरा के समर्थक उपस्थित नहीं रहते हैं. हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का धौलपुर दौरा हुआ था जिसमें भाजपा के जिला अध्यक्ष श्रमण वर्मा समेत तमाम संगठन के पदाधिकारी अगवानी करने नहीं पहुंचे थे. फिलहाल भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के टिकट दावेदारों की नेताओं की चौखट पर भीड़ देखी जा रही है.

Last Updated : Sep 29, 2021, 8:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details