राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर : कार्यक्रम छोड़ जयपुर रवानगी की तैयारी में बाड़ी-बसेड़ी विधायक...28,29 को जयपुर में रहने का 'आदेश'

मंत्रिमंडल और संगठन में फेरबदल को लेकर प्रदेश में हलचल बढ़ गई है. यही वजह है कि प्राथमिक अस्पताल का भूमि पूजन और नवनिर्मित नहर का उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर बाड़ी और बसेड़ी विधायक जयपुर रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं.

By

Published : Jul 25, 2021, 8:46 PM IST

बाड़ी बसेड़ी विधायक जयपुर रवाना
बाड़ी बसेड़ी विधायक जयपुर रवाना

धौलपुर. राज्य मंत्रिमंडल और संगठन में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों का मौसम आ गया है. इसके लिए विधायकों ने लंबा इंतजार किया. पिछले 2 दिन से प्रदेश सरकार में फेरबदल और विस्तार की चर्चाएं हो रही हैं. हालांकि अजय माकन साफ कर गये हैं कि विधायकों को थोड़ा धैर्य रखना होगा.

फिर भी आलाकमान की ओर से कहा गया है कि 28-29 जुलाई को विधायक जयपुर में रहें. ऐसे में जिले के तीनों विधायक विधानसभा क्षेत्र छोड़कर जयपुर पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं. 26 तारीख को बाड़ी और बसेड़ी विधायकों ने प्रस्तावित दो उद्घाटन कार्यक्रमों को कैंसिल कर दिया. माना जा रहा है कि दोनों ही विधायक 26 जुलाई को ही जयपुर पहुंच सकते हैं.

दरअसल 26 जुलाई को महू गुलावली में स्वीकृत कराए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भूमि पूजन होना था. कार्यक्रम में बसेड़ी विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा और बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा की मौजूदगी में भूमि पूजन होना था. उधर रजौरा खुर्द में पार्वती डैम से निकली वितरिकाओं का निर्माण पूरा होने पर उद्घाटन कार्यक्रम में भी दोनों विधायकों को शामिल होना था. लेकिन विधायकों ने तमाम कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं और जयपुर पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं.

पढ़ें- राजस्थान राजनीति : गुट की नहीं, कांग्रेस की बात करें...विधायकों को नहीं मिलेगी राजनीतिक नियुक्ति, 13 अगस्त तक कैबिनेट विस्तार

सरकार, संगठन एवं राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर चल रही रस्साकशी के लिए जिले के विधायक अपनी पसंद के कार्यकर्ताओं को संगठन में जिला अध्यक्ष सहित अन्य पदों पर होने वाली नियुक्तियों में स्थान दिलाने के लिए लामबंदी कर सकते हैं. वहीं राज्य मंत्रिमंडल में जिले से खुद की दावेदारी को लेकर भी लॉबिंग कर सकते हैं.

हालांकि माकन ने आज साफ शब्दों में कह दिया कि कोई भी गुट की बात न करें, सिर्फ कांग्रेस की बात करें. प्रदेश में पिछले काफी समय से गहलोत और पायलट गुट के बीच राजनीतिक उठापटक जारी है. पंजाब में सत्ता और संगठन के बीच जारी संकट के सुलझ जाने के बाद हाईकमान राजस्थान संकट पर फोकस कर रहा है.

प्रदेश प्रभारी अजय माकन और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में रविवार को पार्टी मुख्यालय में मंत्री, विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों के बीच तय हुआ कि 28 और 29 जुलाई को प्रदेश प्रभारी अजय माकन सभी विधायकों से वन टू वन चर्चा कर सकते हैं. ऐसे में राज्य मंत्रिमंडल और संगठन में होने वाली नियुक्तियों को लेकर जिले के तीनों विधायक अपने राजनीतिक प्रभाव का उपयोग कर सकते हैं.

जिला अध्यक्ष पद को लेकर रहेगी खींचतान

जिले में कांग्रेस के दो गुटों में बंटे होने के कारण जिला अध्यक्ष के पद को लेकर खींचतान देखने को मिल सकती है. जिला अध्यक्ष के पद को लेकर बाड़ी और बसेड़ी विधायक एक साथ हैं तो दूसरी और राजाखेड़ा विधायक इन दोनों से इतर अपने किसी कार्यकर्ता को जिला अध्यक्ष बनाना चाहते हैं. ऐसे में जिलाध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर जिले की कांग्रेस एकराय नहीं है. ऐसे में जिला अध्यक्ष का पद किस गुट के हाथ लगता है यह अपने आप में दिलचस्प होगा.

पढ़ें-गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार-पुनर्गठन की कवायद के बीच BJP का एलान, 'संसदीय सचिव बनाए तो लड़ेंगे कानूनी लड़ाई'

मलिंगा और बैरवा को मिल सकता है मौका

जिले में यूं तो कांग्रेस के तीन विधायक हैं. राज्य मंत्रिमंडल में होने जा रहे फेरबदल में सबसे तगड़ी दावेदारी बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा की है. मलिंगा तीन बार से लगातार विधायक हैं. उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बेहद करीबी माना जाता है. वह पहले भी गहलोत सरकार में संसदीय सचिव रह चुके हैं.

वहीं दूसरी दावेदारी बसेड़ी विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा की है. बैरवा पूर्व में करौली धौलपुर लोकसभा से सांसद रह चुके हैं. बैरवा की दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान में बैठे नेताओं से अच्छी पैठ होने के कारण उनकी दावेदारी को भी नकारा नहीं जा सकता. वहीं जिले के तीसरे विधायक रोहित बोहरा पहली बार के विधायक हैं. उनके पिता प्रद्युम्न सिंह को राज्य सरकार की ओर से वित्त आयोग का चेयरमैन बनाए जाने से उनकी दावेदारी फिलहाल कमजोर बनी हुई है. मंत्रिमंडल विस्तार एवं राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर जिले में भी राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. राजनीतिक पार्टियों के साथ आमजन में भी नियुक्तियों को लेकर चर्चा बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details