राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान कर्मचारियों के एंड्रॉयड फोन के इस्तेमाल पर पाबंदी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई हैं. परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए कई व्यवस्थाएं की गई है. पहली बार कार्मिकों के लिए एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगाई गई है.

By

Published : Mar 7, 2019, 2:49 PM IST

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा

धौलपुर. जिले में सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो गई. परीक्षा के दौरान उड़न दस्ते भी नकल रोकने के लिए सक्रिय हैं. जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कृष्ण वीर सिंह ने बताया कि बोर्ड की हाई पावर कमेटी के निर्णय के अनुसार पहली बार ये निर्णय लिया है. किसी भी परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात किसी भी कर्मचारी द्वारा एंड्रॉयड फोन का उपयोग नहीं किया जाएगा. केवल कीपैड मोबाइल उपयोग में लिए जाएंगे.


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आदेश के बाद केंद्र अधीक्षकों के साथ अन्य कार्मिक फीचर मोबाइल का उपयोग करेंगे, जिससे परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर लगे कार्मिक जरूरी सूचनाएं फीचर फोन से कंट्रोल रूम तक भेज सकें. बोर्ड की ओर से ये कदम नकल में तेजी से व्हाट्सएप तकनीकी से बचाने के लिए उठाया गया है,

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा


गौरतलब है कि धौलपुर जिले में कुल 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं आज से शुरू हुई है. माध्यमिक की परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होगी. प्रश्न पत्र पुलिस कस्टडी में 77 केंद्रों के साथ 5 पुलिस चौकियों पर रखे गए हैं. उच्च माध्यमिक की परीक्षाओं में 14851 परीक्षार्थी वरिष्ठ उपाध्याय में, 110 माध्यमिक में, 22745 और प्रवेशिका 128 परीक्षार्थी पंजीकृत किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details