राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुरः बाल कल्याण समिति की कार्रवाई, 6 बाल श्रमिक मुक्त

धौलपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र में बाल कल्याण समिति ने नेतृत्व में कुछ विभागों की ओर से संयुक्त कार्रवाई करते हुए करीब 6 से ज्याद बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया गया. बाल कल्याण समिति की कार्रवाई को देख कुछ शोरूम संचालक और दुकानदार अपने-अपने प्रतिष्ठान को बंद कर फरार हो गए. फिलहाल, बाल कल्याण समिति ने बाल श्रमिकों को मुक्त करा कर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है.

By

Published : Mar 5, 2020, 3:39 AM IST

बाल कल्याण समिति की कार्रवाई  ,Dholpur news
बाल कल्याण समिति की कार्रवाई

धौलपुर. जिले की बाल कल्याण समिति ने बाड़ी शहर में श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन, मानव तस्करी विरोधी यूनिट और स्थानीय पुलिस को साथ लेकर शोरूम संचालकों, दुकानदारों और लघु उद्योगों पर कार्रवाई करते हुए करीब 6 से ज्यादा बाल श्रमिकों को मुक्त कराया है. शहर में अचानक की गई कार्रवाई से शोरूम संचालकों, प्रतिष्ठानों और दुकानदारों में हड़कंप मच गया. वहीं, आरोपियों को नामजद कर कार्रवाई की जा रही है.

बाल कल्याण समिति की कार्रवाई

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष रवि पचौरी ने जानकारी देते हुए बताया, कि बाड़ी शहर में लगातार बाल श्रमिकों की ओर से मजदूरी कराने की शिकायत मिल रही थी. शिकायत का भौतिक सत्यापन कराकर श्रम विभाग, मानव तस्करी यूनिट, चाइल्ड लाइन और स्थानीय पुलिस को साथ लेकर संयुक्त कार्रवाई को अंजाम दिया गया. टीम ने बाड़ी शहर के बाजार, सब्जी मंडी, शोरूम संचालकों और दुकानदारों के यहां कार्रवाई करते हुए करीब 6 से ज्यादा बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया है.

पढ़ें-अजमेर : डेढ़ घंटे तक बहता रहा पानी....लेकिन 'वो' नहीं आए

पचौरी ने बताया कि बाल श्रमिकों को मुक्त कराकर माता-पिता को सुपुर्द कर दिया गया है. बाल मजदूरी करने वाले आरोपियों को चिन्हित कर लिया गया है, जिनके विरुद्ध सभी विभागों की ओर से कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि बाल श्रमिकों को मुक्त कराने का अभियान जिलेभर में लगातार जारी रहेगा. समिति को जैसे ही शिकायत मिलती है उसी के मुताबिक कार्रवाई को अंजाम दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details