राजस्थान

rajasthan

संकट में सहारा दे रहा मनरेगा, दौसा में 15 हजार श्रमिकों को मिल रही बड़ी राहत

By

Published : May 5, 2020, 4:44 PM IST

देश में फैले कोरोना वायरस के कारण सरकार ने लॉकडाउन बढ़ा दिया है. ऐसे में कई मजदूर बेरोजगार हो गए. इसको देखते हुए राज्य सरकार ने मजदूरों के हित का ध्यान रखते हुए मनरेगा योजना के तहत काम शुरू कराया था. वहीं, अब दौसा में भी सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए नरेगा योजना के तहत मजदूर काम कर रहे हैं.

rajasthan news, दौसा की खबर
मनरेगा योजना के तहत मजदूर कर रहे मजदूरी

दौसा. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के चलते देशभर में लागू हुए लॉकडाउन में सभी काम ठप हो गए हैं, लेकिन राज्य सरकार ने मजदूरों का हित देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्य शुरू किया है. पिछले 20 अप्रैल से ही प्रदेश में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्य कराए जा रहे हैं.

बता दें कि दौसा में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए श्रमिक महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्य कर रहे हैं. लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने नरेगा मजदूरों की मजदूरी में भी बढ़ोत्तरी की है. पूर्व में नरेगा मजदूरों को 198 रुपए प्रतिदिन मिलते थे. वहीं अब उनकी मजदूरी 220 रुपए प्रतिदिन कर दी गई है. नरेगा कार्य के दौरान कोराना वायरस का संक्रमण ना फैले इसके लिए प्रत्येक मजदूर को चार बार साबुन से हाथ धोने के लिए पाबंद किया गया है और नरेगा साइट पर साबुन भी उपलब्ध कराए गए हैं.

कोरोना संकट में ग्रामीण क्षेत्रों में मजदूरों को बड़ी राहत

कोरोना के चलते बंद हुए मनरेगा कार्य पुन शुरू किये गए है. नरेगा कार्यों में शुरुआत में सोशल डिस्टेंसिंग की कठोरता से पालना के चलते कम कार्य स्वीकृत हो पाए थे, लेकिन अब सरकार ने कच्ची मिट्टी के अनेक कार्य स्वीकृत किए हैं. बता दें कि करीब 14 हजार 935 मजदूर काम पर लगे हुए है. इनके काम करन का समय सुबह 6 बजे से दिन के 1 बजे तक का है.

पढ़ें-दौसा: खाद्य सुरक्षा योजना में नाम नहीं होने से नहीं मिल रही राशन सामग्री, महिलाओं ने किया प्रदर्शन

जिला परिषद सीईओ लक्ष्मीकांत बालोत ने बताया कि दौसा जिले में वर्तमान में लगभग 15 हजार श्रमिक मनरेगा कार्य के तहत मजदूरी कर रहे हैं और आगामी सप्ताह में करीब 30 हजार मनरेगा मजदूरों को काम दिया जाएगा. लॉकडाउन के चलते शहरों में मजदूरी करने वाले मजदूर बेरोजगार हो गए हैं. ऐसे में सरकार ने इस संकट की घड़ी में नरेगा कार्य शुरू करके मजदूरों को राहत दी है. ऐसे में मजदूर भी अब सरकार का आभार जता रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details