राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दौसा: पंचायत भवन को दूर ले जाने से नाराज ग्रामीणों का प्रदर्शन, जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

ग्राम पंचायत भवन को नई जगह बनाने के विरोध में दौसा के सिकराई उपखंड के गढ़ गांव के लोगों ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया है. साथ ही पंचायत भवन को दूर नहीं ले जाने के लिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

By

Published : Aug 13, 2020, 1:09 PM IST

Dausa news, Villagers protested, panchayat building
पंचायत भवन को दूर ले जाने से नाराज ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन

दौसा. ग्राम पंचायत भवन को नई जगह बनाने से परेशान होकर ग्रामीणों ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है. जिले के सिकराई उपखंड के गढ़ गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करते हुए बताया कि गढ़ में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सरकारी भूमि में स्वास्थ्य केंद्र और कृषि केंद्र पहले से बने हुए हैं, उन्हीं के पास ही ग्राम पंचायत भवन बनाने के लिए पर्याप्त जमीन है, लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते ग्राम पंचायत के नए भवन को गांव से तकरीबन 3 किलोमीटर दूर चरागाह भूमि में ले जाया जा रहा है, जो कि ग्रामीणों के आने-जाने के लिए समस्या पैदा करेगा.

पंचायत भवन को दूर ले जाने से नाराज ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन

ऐसे में पंचायत पर आने-जाने में लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ेगा, जबकि ग्राम पंचायत भवन बनाने के लिए पंचायत मुख्यालय पर ही पर्याप्त भूमि हैं. ग्राम पंचायत गढ़ के उपसरपंच रामस्वरूप महावर ने बताया कि गढ़ ग्राम पंचायत का पुराना भवन जीण-क्षीण हो जाने के चलते नया भवन बनाए जाने का प्रस्ताव जारी किया है, लेकिन उसे राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते पुराने भवन स्थान पर नहीं बना कर नए स्थान पर ले जाया जा रहा है, जो कि गांव से तकरीबन 3 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है.

यह भी पढ़ें-बारां में 5 साल की मासूम के साथ दरिंदगी, हालत नाजुक

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कृषि विभाग का ऑफिस उप स्वास्थ्य केंद्र उसी के पास ग्राम पंचायत बनाया जाता है, तो सभी सरकारी कार्यालय एक ही स्थान पर होंगे. ग्रामीणों को सुविधा भी होगी, लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते इसे चरागाह भूमि में ग्राम पंचायत मुख्यालय से दूर स्थानांतरित किया जा रहा है, जिससे कि ग्रामीणों को एतराज है. इसको लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा और ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पंचायत भवन बनवाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details