राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दौसा : मनरेगा में भ्रष्टाचार से ग्रामीण नाराज, जिला कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

मनरेगा में भ्रष्टाचार को लेकर जिले के बसवा थाना क्षेत्र के बड़ागांव निवासियों ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया. इस दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा. ग्रामीणों ने मनरेगा में भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों की जांच करवाने की मांग भी की.

By

Published : Aug 18, 2020, 5:25 PM IST

Villagers protest against corruption in MNREGA
मनरेगा में भ्रष्टाचार के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

दौसा. मनरेगा में व्याप्त भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों को दूर करने की मांग को लेकर मंगलवार को बसवा थाना क्षेत्र के बड़ागांव के निवासियों ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने योजना में हो रही धांधली की जांच कराने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा.

मनरेगा में भ्रष्टाचार के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

मनरेगा में भ्रष्टाचार को लेकर जिले के बसवा थाना क्षेत्र के बड़ागांव निवासियों ने जिला कलेक्टर से मनरेगा में भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों की शिकायत की. ग्रामीणों ने मामले की जांच करवाने की मांग की. ग्रामीणों का आरोप है कि बड़ागांव ग्राम पंचायत के सेक्रेटरी द्वारा मनरेगा में संचालित कार्यों में भ्रष्टाचार किया जा रहा है. जो लोग मनरेगा के तहत तपती धूप में कार्य करते हैं उनकी रजिस्टर में अनुपस्थिति लगा दी जाती है और बाद में अनुपस्थित लोगों का पैसा ले लिया जाता है.

यह भी पढ़ें:स्पेशल: बारिश की बेरुखी ने बढ़ाई किसानों की चिंता, बर्बादी की कगार पर फसलें

बड़ागांव के दर्जनों ऐसे लोग हैं जिन्हें अनुपस्थित दिखा कर उनका पैसा कर्मचारी अपनी जेब में डाल ले रहे हैं. ग्राम सचिव भी भ्रष्टाचार में लिप्त है. ग्रामीण क्षेत्र में गरीब लोगों को रोजगार देकर आर्थिक रूप से मदद करने की सरकार की यह योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती जा रही है.

सरकार द्वारा गरीब जनता को राहत प्रदान करने के लिए उन्हें रोजगार में आर्थिक मदद देने के लिए मनरेगा योजना शुरू की थी, लेकिन कुछ सरकारी नुमाइंदों की कारगुजारी के चलते योजना का लाभ गरीबों के नहीं मिल पा रहा है. लोग तपती धूप में घंटों काम करके भी अपना व बच्चों का पेट नहीं पाल पा रहे हैं. ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए जिला कलेक्टर को पूरे मामले की जांच करवाने के लिए ज्ञापन सौंपा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details