राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 26, 2020, 5:07 PM IST

ETV Bharat / state

श्राद्ध पक्ष समाप्‍त होते ही लग जाएगा अधिकमास, 165 साल बाद बनेगा अद्भुत संयोग

हर साल पितृ अमावस्‍या के अगले दिन से प्रतिपदा के साथ शारदीय नवरात्र का आरंभ हो जाता है, जो इस साल यानी 2020 में नहीं होगा. इस बार श्राद्ध पक्ष समाप्‍त होते ही अधिकमास लग जाएगा.

मेहंदीपुर बालाजी,  दौसा मेहंदीपुर बालाजी,  dausa news,  rajasthan news,  etvbharat news,  rajasthan hindi news
होगा अद्भुत संयोग

मेहंदीपुर (दौसा).हर साल पितृ पक्ष के समापन के अगले दिन से नवरात्र आरंभ हो जाता है और घट स्थापना के साथ 9 दिनों तक नवरात्र की पूजा होती है. यानी पितृ अमावस्‍या के अगले दिन से प्रतिपदा के साथ शारदीय नवरात्र का आरंभ हो जाता है जो इस साल 2020 में नहीं होगा. इस बार श्राद्ध पक्ष समाप्‍त होते ही अधिकमास लग जाएगा.

श्राद्ध पक्ष समाप्‍त होते ही लगे जाएगा अधिकमास

जानकारी के अनुसार अधिकमास लगने से नवरात्र और पितृपक्ष के बीच एक महीने का अंतर आ जाएगा. आश्विन मास में मलमास लगना और एक महीने के अंतर पर दुर्गा पूजा आरंभ होना ऐसा संयोग करीब 165 साल बाद होने जा रहा है.

पढ़ेंःCorona Effect: इस बार नहीं भरेगा अलवर का भर्तृहरि और पांडुपोल मेला

लीप वर्ष होने के कारण....

लीप वर्ष होने के कारण ऐसा हो रहा है. इसलिए इस बार चातुर्मास जो हमेशा चार महीने का होता है, इस बार पांच महीने का होगा. ज्योतिष की मानें तो बहुत सालों बाद लीप ईयर और अधिकमास दोनों ही एक साल में हो रहे हैं. चातुर्मास लगने से विवाह, मुंडन, कर्ण छेदन जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे. इस काल में पूजन पाठ, व्रत उपवास और साधना का विशेष महत्व होता है. इस दौरान देव सो जाते हैं. देवउठनी एकादशी के बाद ही देव जागृत होते हैं.

नवरात्र व्रत 17 अक्टूबर से रखे जाएंगे...

इस साल 17 सितंबर 2020 को श्राद्ध खत्म होंगे. इसके अगले दिन अधिकमास शुरू हो जाएगा, जो 16 अक्टूबर तक चलेगा. इसके बाद 17 अक्टूबर से नवरात्रि व्रत रखे जाएंगे. इसके बाद 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी होगी. जिसके साथ ही चातुर्मास समाप्त होंगे. इसके बाद ही शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन आदि शुरू होंगे.

पढ़ेंःभारतीय किसान संघ ने की प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात, रखी ये मांग

पंचांग के अनुसार इस साल आश्विन माह का अधिकमास होगा, यानी दो आश्विन मास होंगे. आश्विन मास में श्राद्ध और नवरात्रि, दशहरा जैसे त्योहार होते हैं. अधिकमास लगने के कारण इस बार दशहरा 26 अक्टूबर को और दीपावली भी काफी बाद में 14 नवंबर को मनाई जाएगी.

क्‍या होता है अधिक मास...

एक सूर्य वर्ष 365 दिन और करीब 6 घंटे का होता है. जबकि एक चंद्र वर्ष 354 दिनों का माना जाता है. दोनों वर्षों के बीच लगभग 11 दिनों का अंतर होता है. ये अंतर हर तीन वर्ष में लगभग एक माह के बराबर हो जाता है. इसी अंतर को दूर करने के लिए हर तीन साल में एक चंद्र मास अतिरिक्त आता है, जिसे अतिरिक्त होने की वजह से अधिकमास का नाम दिया गया है. अधिकमास को कुछ स्‍थानों पर मलमास भी कहते हैं.

सालों बाद बनने जा रहा विशेष संयोग...

पढ़ेंःनकली डीजल बनाने वाले जालसाज पर बड़ी कार्रवाई, जालसाजों द्वारा ऐसे रचा जाता था खेल...

दरअसल, इसकी वजह यह है कि इस पूरे महीने में शुभ कार्य वर्जित होते हैं. इस पूरे माह में सूर्य संक्रांति न होने के कारण यह महीना मलिन मान लिया जाता है. इस कारण लोग इसे मलमास भी कहते हैं. मलमास में विवाह, मुंडन, गृहप्रवेश जैसे कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार...

पौराणिक मान्‍यताओं में बताया गया है कि मलिनमास होने के कारण कोई भी देवता इस माह में अपनी पूजा नहीं करवाना चाहते थे और कोई भी इस माह के देवता नहीं बनना चाहते थे. तब मलमास ने स्‍वयं श्रीहरि से उन्‍हें स्‍वीकार करने का निवेदन किया. तब श्रीहर‍ि ने इस महीने को अपना नाम दिया पुरुषोत्‍तम. तब से इस महीने को पुरुषोत्‍तम मास भी कहा जाता है. इस महीने में भागवत कथा सुनने और प्रवचन सुनने का विशेष महत्‍व माना गया है. साथ ही दान पुण्‍य करने से आपके लिए मोक्ष के द्वार खुलते हैं.

अधिकमास में क्या करना उचित और संपूर्ण फलदायी...

संजय शास्त्री ने बताया अधिकमास में हिंदू श्रद्धालु व्रत- उपवास, पूजा-पाठ, ध्यान, भजन, कीर्तन, मनन को अपनी जीवनचर्या बनाये और इस मास के दौरान यज्ञ- हवन के अलावा श्रीमद् देवीभागवत, श्री भागवत पुराण, श्री विष्णु पुराण, भविष्योत्तर पुराण आदि का श्रवण, पठन, मनन विशेष रूप से फलदायी होता है.

पढ़ेंःअच्छी पहल : स्कूलों से ड्रॉप आउट हुए प्रवासी मजदूरों के बच्चे पूरे साल ले सकेंगे Admission

अधिकमास के अधिष्ठाता भगवान विष्णु हैं, इसीलिए इस पूरे समय में विष्णु मंत्रों का जाप विशेष लाभकारी होता है. ऐसा माना जाता है कि अधिक मास में विष्णु मंत्र का जाप करने वाले साधकों को भगवान विष्णु स्वयं आशीर्वाद देते हैं, उनके पापों का शमन करते हैं और उनकी समस्त इच्छाएं पूरी करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details