राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

1100 किलो का दीपक लेकर अयोध्या जा रहे राम भक्तों ने किए मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन

1100 किलो का विशेष दीपक लेकर वडोदरा से अयोध्या के लिए निकली यात्रा बुधवार को मेहंदीपुर बालाजी पहुंची. यात्रा में शामिल लोगों ने सिद्धपीठ बालाजी महाराज के दर्शन कर शुख-शांति से यात्रा को सफल बनाने की कामना की.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 10, 2024, 7:17 PM IST

1100 किलो का दीपक
1100 किलो का दीपक

राम भक्तों ने किए मेहंदीपुर बालाजी महाराज के दर्शन

दौसा. 1100 किलो की 'रामज्योति' लेकर वडोदरा से अयोध्या जा रही श्री राम दीप यात्रा बुधवार को दौसा के मेहंदीपुर बालाजी पहुंची. यात्रा के साथ श्रद्धालुओं का जत्था भी मेहंदीपुर बालाजी पहुंचा, जहां उन्होंने सिद्धपीठ बालाजी महाराज के दर्शन कर शुख-शांति से यात्रा को सफल बनाने की कामना की. यात्रा के संचालक नीरज भाई जैन ने बताया कि 7 जनवरी को वडोदरा से निकली ये 'रामज्योति' गुरुवार शाम को अयोध्या पहुंचेगी. उन्होंने कहा की 500 साल बाद रामलला मदिंर में विराजमान होंगे और इस खास मौके पर हम ये दीपक प्रज्वलित करेंगे.

दीपक में आएगा 850 किलो घी : 'रामज्योति' के निर्माता अरविंद भाई ने बताया कि, वडोदरा में 108 फीट की अगरबत्ती बनी, जो अयोध्या जा रही है. हमारे मन मे भी ऐसा खयाल आया कि भगवान राम के लिए कुछ स्पेशल किया जाए, इसके बाद हमने ये 1100 किलो का दीपक तैयार किया. दीपक की चौड़ाई 8.5 फीट है, जिसमें 850 किलो घी डालकर दीपक जलाया जाएगा. अयोध्या में इसे रामलला के सीधे हाथ की तरफ स्थापित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-अजमेर की नंदिनी ने मिट्टी के दीपक पर उकेरी भगवान राम की अद्भुत तस्वीर, पीएम भी कर चुके हैं तारीफ

5 धातुओं से बना दीपक :निर्माता अरविंद भाई ने बताया कि दीपक को पांच धातुओं से बनाया गया है. इसमें ब्रास, पीतल, एल्यूमिनियम, एमएस सहित पांच धातु मिलाई गई हैं. उन्होंने कहा कि दीपक को बनाने में 24 दिन लगे. 10 कारीगरों ने रोजाना कई घंटे काम करके इसे तैयार किया. उन्होंने दावा किया है कि, दीपक को एक बार सही से जलाने के बाद करीब 3 महीने तक लगातार जलता रहेगा. रामज्योति लेकर मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे राम भक्तों का कस्बेवासियों सहित बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से भव्य स्वागत किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details