राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: दौसा कलेक्टर का निर्देश, रक्तदान करने वाले छात्रों को पीजी में प्रवेश के लिए मिलेंगे बोनस अंक

आगामी 2 अक्टूबर को गांधी जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में दौसा जिला प्रशासन की ओर से जिले के 5 स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा. जिसमें भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पीजी में प्रवेश पर 1 फीसदी बोनस अंक दिया जाएगा.

By

Published : Sep 27, 2019, 7:22 PM IST

dausa news, जिला कलेक्टर दौसा, blood donation camp in dausa, 150th birth anniversary of mahatma Gandhi ,

दौसा. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में 2 अक्टूबर को दौसा जिले में पांच स्थानों पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा. इन शिविरों के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पांच टीमों का गठन कर दिया गया है.

रक्तदान करने वाले छात्रों को पीजी में प्रवेश के लिए मिलेंगे बोनस अंक

इस बार आयोजित इस रक्तदान कार्यक्रम की सबसे विशेष बात यह रहेगी कि रक्तदान करने वाले छात्र-छात्राओं को पीजी में प्रवेश के समय 1% बोनस अंक दिया जाएगा. जिससे उन्हें उच्च शिक्षा में फायदा मिलेगा. कार्यक्रम को लेकर शुक्रवार को जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने प्रेस वार्ता कर बताया कि स्वैच्छिक रक्तदान शिविर दौसा, लालसोट, बांदीकुई, महुआ व जिला मुख्यालय में पुलिस लाइन एवं पीजी कॉलेज में लगाए जाएंगे. इन शिविरों में लोग स्वेच्छा से रक्तदान कर सकते हैं.

पढ़ें:खींवसर उप चुनाव : हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण होंगे आरएलपी के प्रत्याशी

इसके अलावा रक्तदान के इच्छुक ऑनलाइन भी करा सकते हैं. इसके के लिए पीजी कॉलेज के प्राचार्य को नोडल अधिकारी बनाकर सभी कॉलेज में छात्र-छात्राओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. पंजीयन रक्तदान करने का फायदा यह होगा कि जरूरत पड़ने पर पंजीकृत रक्तदाताओं से संपर्क कर रक्त की व्यवस्था की जा सकती है.

कलेक्टर चतुर्वेदी ने बताया कि सभी कॉलेजों को निर्देश दिए गए हैं कि 28 सितंबर से 1 अक्टूबर तक संकल्प-पत्र भरवाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है यह दूसरों की भलाई का करने का अच्छा जरिया है. रक्तदान करने से आगामी समय में रक्त की आवश्यकता हमें भी पड़ सकती हैं. इसी सोच के साथ हमें हमेशा रक्त करना चाहिए. कलेक्टर ने बताया कि जिले में 1 हजार यूनिट रक्त का स्टोरेज हैं यदि उससे अधिक रक्तदान होता हैं तो उसे जयपुर एसएमएस अस्पताल भिजवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details