राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 30, 2021, 6:12 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना काल में युवाओं को रक्तदान के लिए प्ररित कर रहे समाजसेवी

कोरोना काल में ऑक्सीजन के साथ रक्त की भी आवश्यकता पड़ रही है. दुर्घटना पीड़ित, गर्भवती महिला या अन्य मरीजों को भी खून की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अस्पतालों में रक्त की कमी हो रही है. इसलिए युवा वर्ग वैक्सीनेशन से पहले रक्तदान करें ताकि लोगों की जिंदगी बच सके.

कोरोना काल में रक्तदान, दौसा समाचार , Blood donation in corona era,  Youngsters are motivated to donate blood
युवाओं को रक्तदान के लिए कर रहे प्रेरित

दौसा. कोरोना काल में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए जहां लोगों के लिए ऑक्सीजन की मात्रा में आवश्यकता पड़ रही है, वहीं कुछ समाज सेवी युवाओं को ब्लड डोनेशन करने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं और खुद भी रक्तदान कर रहे हैं. उनका कहना है कि इस कोरोना काल में लोगों को ऑक्सीजन के साथ ब्लड की भी आवश्यकता पड़ रही है.

ऐसे हालात में युवाओं को आगे आकर अधिक से अधिक ब्लड डोनेट करना चाहिए, जिससे कि अस्पताल में सभी मरीजों के लिए ब्लड की उपलब्धता रहे और इस महामारी के दौरान जब भी किसी मरीज को ब्लड की आवश्यकता पड़े तो उसको समय पर ब्लड चढ़ाया जा सके. ब्लड की कमी के चलते किसी भी व्यक्ति की मौत ना हो. ऐसे में हालात को ध्यान में रखते हुए युवाओं को आगे आकर बढ़ चढ़कर रक्तदान करना चाहिए.

पढ़ें:Corona Vaccine की कमी के बीच गहलोत सरकार का फैसला, 1 मई से सिर्फ 35 से 44 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को ही लगेगा टीका

मेडिकल स्टूडेंट यूनियन के प्रदेश सचिव अरबाज खान ने बताया कि शनिवार से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले युवाओं को वैक्सीनेशन किया जाएगा. ऐसे में युवाओं से अपील है कि जो भी लोग वैक्सीनेशन करवाने हॉस्पिटल आएं वह पहले रक्तदान जरूर करें, जिससे कि जो लोग संक्रमण से जूझ रहे हैं या किसी भी तरह की दुर्घटना एवं बीमारी के चलते उन्हें ब्लड की आवश्यकता है, उन्हें खून दिया जा सके. अरबाज खान ने बताया कि हमने हमारे संगठन के माध्यम से अब तक विभिन्न तरह की दुर्घटना व बीमारियों से जूझने वाले करीब 1500 लोगों की समय पर रक्तदान करके जान बचाई गई है.

ऐसे में सभी लोगों से उम्मीद है कि आप भी रक्तदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर इस महामारी के दौरान लोगों का सहयोग करेंगे. अरबाज खान ने बताया कि लोगों का जीवन बचाने के लिए वह खुद भी अब तक तकरीबन 1 दर्जन से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं और एक बार तो एक महिला की जान बचाने के लिए उन्हें रमजान के महीने में अपना रोजा बीच में तोड़कर रक्तदान करना पड़ा था. ऐसे हालात में अरबाज खान ने 1 मई से वैक्सीनेशन करवाने वाले युवाओं से रक्तदान करने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details