राजस्थान

rajasthan

मंत्री ममता भूपेश ने उठाया दुल्हनों का घूंघट, दिया 'घूंघट प्रथा' को खत्म करने का संदेश

By

Published : Jan 29, 2020, 4:52 PM IST

प्रदेश में प्रचलित घूंघट प्रथा को खत्म करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपील की थी. इसके बाद से महिला एवं बाल विकास मंत्री ने भी इसके लिए प्रयास शुरु कर दिए हैं. दौसा में एक सामूहिक विवाह सम्मेलन में उन्होंने खुद दुल्हनों का घूंघट हटाया और इस प्रथा को खत्म करने का संदेश दिया.

Ghoonghat Pratha, मंत्री ममता भूपेश
message to end veil system in mass marriage conference

दौसा.सामूहिक विवाह सम्मेलन में मंत्री ममता भूपेश ने घूंघट प्रथा को खत्म करने का संदेश दिया. जिला मुख्यालय पर गणेशपुरा रोड़ पर आयोजित सैनी समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में पहुंची महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि विवाह सम्मेलनों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है.

मंत्री ने तुलसा जी और दुल्हनों का घूंघट उठा दिया घूंघट प्रथा को खत्म करने का संदेश

सैनी समाज के विवाह सम्मेलन में 38 जोड़ों ने भाग लिया. मंत्री ने कहा विवाह सम्मेलन कोई कुरीति नहीं है. लोगों की मानसिकता ऐसी नहीं बने कि सामूहिक विवाह सम्मेलन गरीबों के लिए विवाह करने का जरिया है. यह एक समाज में उत्सव जैसा माहौल पैदा करने का कार्यक्रम होता है.

उन्होंने कहा कि हमें महिला सशक्तिकरण की ओर भी आगे बढ़ना चाहिए महिलाओं को घूंघट प्रथा से बाहर लाना चाहिए. प्रदेश से घूंघट प्रथा को खत्म करना चाहिए. नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने मंडप में पहुंची मंत्री ममता भूपेश ने सभी दुल्हनों जो घूंघट में बैठी थीं, उनका घूंघट हटवाया और इस प्रथा को खत्म करने का संदेश दिया.

पढ़ेंःयहां होता है लकवे का 100 फीसदी इलाज, वह भी नि:शुल्क...जानिए

जोड़ों के साथ में हो रहे तुलसा जी के विवाह में भी मंत्री ममता भूपेश ने तुलसी जी का घूंघट हटवाया. उन्होंने कहा कि घूंघट प्रथा को हमें पूरे प्रदेश से खत्म करना है. उन्होंने कहा कि महिला बाल एवं अधिकारिता विभाग विवाह सम्मेलनों को बढ़ावा देने के लिए हर वर-वधू को 18 हजार रुपए सहायता राशि देता है. इसलिए सब लोगों अपील है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details