राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 12, 2020, 8:20 PM IST

ETV Bharat / state

मेहंदीपुर बालाजी में कोरोना वायरस को भारत से भगाने के लिए हवन

कोरोना के खिलाफ जंग में कई सामजिक, धार्मिक संगठन भी अपना योगदान दे रहे हैं. मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट भी रोजाना 500 पैकेट भोजन गरीब और जरूरतमंद लोगों तक प्रशासन के जरिए पहुंचा रहा है. साथ ही मंदिर के भीतर जड़ी बूटियों की आहुत देकर वैदिक विधि से यज्ञ किया जा रहा है.

Mehndipur Balaji News, जरूरतमंदों को भोजन
जरूरतमंद लोगों और बेजुबान पशु-पक्षियों के लिए भोजन उपलब्ध करवा रहा मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट

मेहंदीपुर (दौसा).कोरोना के चलते पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है. ऐसे में रोज कमाने-खाने वाले दिहाड़ी मजदूर समेत गरीब और जरूरतमंदों की मदद के लिए समाजसेवी संगठन सामने आ रहे हैं. इन संगठनों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. इसी कड़ी में मेंहदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट भी लोगों की सेवा कर रही है.

मेहंदीपुर बालाजी में कोरोना वायरस को भारत से भगाने के लिए हवन

मंदिर ट्रस्ट की ओर से हर रोज भोजन के 500 सौ पैकेट प्रशासन के जरिए जरूरतमंदों तक पहुंचाए जा रहे हैं. साथ ही बेजुबान पशुओं और पक्षियों का भी ध्यान रखा जा रहा है. पशु-पक्षियों के लिए दाना और चारा, आटे के पुए, चावल, बंदरों, गायों के लिए बालाजी मंदिर के द्वारा नियमित तौर पर उपलब्ध करवाया जा रहा है. लॉकडाउन के कारण मूक प्राणियों का जीवन संकट में नहीं पड़े, इसके लिए इनकी पीड़ा को महसूस कर व्यापक प्रंबध किए गए हैं.

भारत सहित पूरे विश्व से भगाने के लिए हवन

कोरोना वायरस को भारत सहित पूरे विश्व से भगाने के लिए यहां जड़ी बूटियों से हवन किया जा रहा है. वैदिक विधि से किए जा रहे हवन यज्ञ मंदिर में पंडितों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए किया जा रहा है. आस्था के साथ बालाजी महाराज से आराधना कर देश और विश्व कल्याण की कामना के लिए हवन में आहुतियां दी गईं. हवन में बालाजी महाराज के समक्ष हनुमान चालीसा का जाप कर आहुतियां दी जा रही हैं. किसी भी व्यक्ति को बालाजी मंदिर के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है.

पढ़ें-सैनिटाइजर और मास्क की कालाबाजारी के जुड़े मामले में जेल भेजे गए दोनों आरोपी

गौरतलब है कि जनसेवा में समर्पित बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष व सिद्दपीठ के मंहत किशोरपुरी महाराज ने राजस्थान मुख्यमंत्री सहायता कोविड-19 राहत कोष में 73 लाख रुपये दिए. वहीं बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से जरूरतमंद लोगों को 10 किलो आटा, 1 किलो दाल, नमक, तेल, साबुन और मिर्ची दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details