राजस्थान

rajasthan

Hanuman Jayanti 2022 Celebration: मेंहदीपुर बालाजी का 501 किलो पंचामृत से महाभिषेक, 301 किलो चूरमा का लगा भोग

By

Published : Apr 16, 2022, 1:46 PM IST

Updated : Apr 16, 2022, 2:28 PM IST

मंदिर में भगवान बालाजी महाराज के जन्म पर घंटे-घड़ियाल बज उठे. मंदिर मे मंहत श्रीनरेशपुरी महाराज ने शंख-नगाड़ों की थाप और बैण्ड बाजों के साथ बालाजी महाराज (Hanuman Jayanti Celebration In Mehandipur Balaji) की महाआरती की. उसके बाद मंदिर परिसर के बाहर खड़े हजारों भक्तों पर जल के छींटे दिए गए.

Hanuman Jayanti 2022 Celebration
मेंहदीपुर बालाजी का 501 किलो पंचामृत से महाभिषेक

मेंहदीपुर (दौसा): मेंहदीपुर बालाजी में हनुमान जयंती महोत्सव (Hanuman Jayanti Celebration In Mehandipur Balaji) धूमधाम से मनाई जा रही है. सुबह मंहत नरेश पुरी महाराज के सानिध्य में 501 किलो पंचामृत और गंगा जल से स्वयंभू श्री बालाजी का महाभिषेक किया गया. बालाजी महाराज को 5 किलो छप्पन भोग, 301 किलो चूरमा और मोदक की प्रसादी का भोग लगाया गया.

मंदिर में अलसुबह सर्व प्रथम 501 किलो पंचामृत और गंगा जल से स्वयंभू श्री बालाजी महाराज का महाअभिषेक कर सोने का चोला चढ़ाया. उसके बाद दर्शनों के लिए पट खोले गए. हजारों भक्तों ने बालाजी महाराज के जयकारों से आसमान गुंजायमान कर दिया. मंदिर में भगवान बालाजी महाराज के जन्म पर घंटे-घड़ियाल बज उठे. मंदिर में मंहत श्रीनरेशपुरी महाराज ने शंख-नगाड़ों की थाप और बैण्ड बाजों के साथ बालाजी महाराज की महाआरती की. इसके बाद पवित्र जल की वर्षा की गई. मंदिर परिसर के बाहर खड़े हजारों भक्तों को दिए.

मेंहदीपुर बालाजी का 501 किलो पंचामृत से महाभिषेक

पढ़ें- Hanuman Jayanti 2022: सालासर में दाढ़ी मूंछों वाले बालाजी, लाखों की संख्या में लेते हैं दर्शन लाभ

मनमोहक झांकियां:बालाजी के जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti 2022) पर मंदिर के बाहर भव्य आतिश बाजी और भक्तों पर फूल वर्षा की गई. इसके बाद श्रीबालाजी महाराज की विशेष सेवा पूजा अर्चना की गई. भगवान को 5 किलो छप्पन भोग, 301 किलो चूरमा और मोदक का भोग लगाया गया. भैरो बाबा और प्रेतराज सरकार की भी विशेष सेवा पूजा कर विभिन्न मिष्ठान और व्यंजनों का भोग लगाया गया. इस भोग का वितरण भक्तों में किया गया. इस मौके पर मंदिर के गर्भग्रह को फूल बंगला झांकियों और अन्य आकर्षक झांकियों से सजाया गया.

फूलों से सजा धाम

बाहरी भाग को रंगबिरंगी लाईटों से जगमगाया गया. इसके साथ हनुमानजी से जुडे़ प्रसंगों का सजीव चित्रण करती झांकियां भी सजाई गईं. जिसमें अशोक वाटिका में बैठे हनुमानजी, जय श्री राम बोलते हनुमान जी और रामदरबार ने खासा आकर्षित किया. महाराज की जयंती पर मंदिर संग बाजार भी जगमगा उठे हैं. खास बात ये है कि बाजार में बालाजी महाराज की आरती और दर्शनों को लाईव दिखाने के लिए 1 विशाल एलईडी टीवी लगाई गई है.

मेंहदीपुर बालाजी की आरती

मंदिर के बाहर जुटा हुजूम:अपने आराध्य के दर्शानाभिलाषियों का अच्छा खास हुजूम मंदिर परिसर में देखने को मिला. बालाजी की एक झलक देखने के लिए भक्त आतुर दिखे. बैण्ड बाजों पर नाचते गाते और उत्सव (Hanuman Jayanti 2022) मनाते भक्तों को देखना अनंत सुखदायी था. इस पावन मौके पर बाला जी मंदिर टूस्ट अध्यक्ष मंहत श्री नरेशपुरी महाराज ने बालाजी धाम आए भक्तों को हनुमान जयन्ती की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कलयुग में श्री बालाजी महाराज प्रधान देवता के रूप में हैं.

पढ़ें-Hanuman Jayanti 2022: राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं ने प्रदेशवासियों को दी हनुमान जयंती की बधाई

मेंहदीपुर बालाजी की महिमा:हनुमान जी यहां बाल रूप स्वयंभू विद्यमान है. मान्यता है कि श्री बालाजी महाराज अपने भक्तों के हर संकट को दूर करते हैं यहां जो भी भक्त सच्चे मन से अर्जी लगाते हैं बालाजी महाराज उनकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. कहते हैं श्री बालाजी धाम मेहंदीपुर बालाजी में पहुंचने वाला प्रत्येक दर्शनार्थी परम सौभाग्यशाली है क्योंकि इस सिद्ध क्षेत्र में ईश्वर की कृपा के बिना नहीं पहुंचा जा सकता. महंत महाराज ने कहा श्री बालाजी महाराज अपनी आराध्य देव प्रभु श्री रामचंद्र जी की आज्ञा पालन करने के लिए ही यहां हैं. घाटा मेहंदीपुर में राम काज अर्थात जगत कल्याण के लिए जागृत स्वरुप में सदा सर्वदा के लिए वो यहां विराजमान रहने के लिए वचनवद्ध हैं.

Last Updated : Apr 16, 2022, 2:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details