राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दौसा : आग में किसानों की 10 लाख की कड़बी जलकर राख

दौसा के लालसोट में दो अलग-अलग गांव में खेत में आग लगने से किसानों को करीब 10 लाख से अधिक रुपए का नुकसान का अनुमान है. बताया जा रहा है कि कल्याणपुरा गांव में 11 हजार केवी के तार में शॉट सर्किट से बाजरे की कड़बी में आग लग गई. इसके बाद ग्रामीणों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग इतनी विकराल रुप धारण कर चुकी थी कि जल्द इस पर काबू नहीं पाया जा सका. वहीं अन्य घटना में अज्ञात कारण से लगी आग में बाजरे की कड़बी जलकर राख हो गई.

dausa news, bajre cultivation, दौसा समाचार, किसान की खेत में आग

By

Published : Oct 13, 2019, 2:53 PM IST

लालसोट (दौसा). उपखंड क्षेत्र के दो अलग-अलग गांवों में शनिवार देर रात आग लगने से किसानों की लाखों रुपए की बाजरे की कड़बी जलकर राख हो गई. बताया जा रहा है कि उपखंड के कल्याणपुरा ग्राम में शनिवार की रात लालसोट कोटा मेगा हाईवे के किनारे स्थित खेत से होकर निकल रही 11 हजार केवी के तार से अचानक चिंगारी निकलने लगी. इसके कारण खेत में रखी बाजरे की कड़बी जल गई.

लालसोट में खेत में आगने जल गई कड़बी

जानकारी के अनुसार किसान ने आस-पास के चार-पांच खेतों की कड़बी एक ही स्थान पर एकत्रित कर रखे हुए थे. जिसकी वजह से एक के बाद एक कड़बी के झोलों में आग लगते हुए सभी झोलों में आग पकड़ ली. जिसके बाद आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. इसके बाद घटना की सूचना प्रशासन को दी गई. वहीं मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने लालसोट से दमकल मंगवा कर आग बुझाया.

यह भी पढ़ें- जयपुर में ट्रैफिक पुलिस की शराबी वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती, 2 दिन में 265 पर कार्रवाई

लेकिन हर घटना की तरह इस बार भी दमकल जब तक घटनास्थल पर पहुंची तब तक कड़बी आग में पूरी तरह जलकर राख हो चुकी थी. हालांकि आसपास के ग्रामीणों ने पानी के टैंकरों से आग को बुझाने का प्रयास किया. लेकिन आग इतना विकराल रूप धारण कर चुकी थी कि पानी के टैंकरों से उस पर असर नहीं हुआ और देखते ही देखते लाखों रुपए की कड़बी जलकर राख हो गई.

घटना के बार में कल्याणपुरा सरपंच प्रसादी देवी ने बताया कि गांव में चार-पांच किसानों की बाजरे की कड़बी एक स्थान पर रखी हुई थी. जिसमें 11 हजार केवी के तारों में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. इससे किसानों की कड़ी मेहनत की कमाई जलकर राख हो गई. बताया जा रहा है कि तकरीबन 5 से 6 लाख रुपए की कड़वी जलकर राख हो गई.

यह भी पढ़ें- जयपुर में दो दिवसीय अखिल भारतीय दृष्टिबाधित महिला संगीत प्रतियोगिताओं का शुभारंभ, कलाकारों ने किया मंत्रमुग्ध

वहीं दूसरी घटना सुरतपुरा बांध के समीप खेत में रखी बाजरे की कड़बी में अज्ञात कारणों से आग लग गई. जिसमें तकरीबन 5 लाख रुपए की कड़बी जलकर राख हो गई. बताया जा रहा है कि सूरतपुरा बांध के समीप गांव के किसानों ने अपने खेत में बाजरे की फसल काटकर एकत्रित किए हुए थे. जिसमें किसी कारणवश आग लग गई. जिसमें एक के बाद एक कई किसानों की कड़बी जलकर राख में तब्दील हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details