राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

छात्र संघ चुनाव 2019 को लेकर दौसा जिला अति संवेदनशील घोषित...प्रत्याशियों ने किया नामांकन

छात्रसंघ चुनाव को लेकर दौसा को अति संवेदनशील जिला घोषित किया गया है. वहीं, दौसा के महाविद्यालयों में गुरुवार को छात्रसंघ का नामांकन भरा गया. जिसको लेकर महाविद्यालयों में पूरे दिन गहमागहमी रही.

By

Published : Aug 22, 2019, 6:48 PM IST

Dausa district declared very sensitive , दौसा जिला अति संवेदनशील घोषित छात्रसंघ चुनाव 2019


दौसा. प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में 27 अगस्त को छात्रसंघ के चुनाव होने वाले है. ऐसे में शांति व्यवस्था के मद्दे नजर छात्रसंघ चुनाव को लेकर दौसा को अति संवेदनशील जिला घोषित किया जा चुका है. जिसके चलते जिले में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है.

प्रदेश भर में गुरुवार को छात्रसंघ का नामांकन भरा गया. ऐसे में जिले के सभी महाविद्यालयों में दिनभर छात्र राजनीति की गहमागहमी रही. सभी महाविद्यालयों में संघ चुनाव को लेकर नामांकन भरे गए.

प्रत्याशियों ने भरा नामांकन.
छात्रसंघ चुनाव को लेकर कला कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्योत्स्ना ने बताया कि चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवा दिया जाएगा. छात्र संघ चुनाव को लेकर चुनाव कार्यालय तैयार कर लिया गया है. चुनाव कार्मिक पूरी तरह सजग है.

चुनाव को लेकर दौसा उपखंड अधिकारी गोवर्धन लाल शर्मा का बताया कि प्रशासन ने हाल ही में विधानसभा व लोकसभा के चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाएं है. ऐसे में छात्रसंघ चुनाव भी प्रशासन पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवा लेगा.

ये पढ़ें:छात्र संघ चुनाव 2019ः बारां के राजकीय महाविद्यालय में पहली बार हो रहा चुनाव...छात्रों में उत्साह

इन प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

शहर के पंडित नवल किशोर शर्मा पीजी विज्ञान संकाय में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए 2 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. वहीं सचिव के लिए दो और महासचिव पद के लिए तीन प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया.

कला कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए 5 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया गया. उपाध्यक्ष पद के लिए 1, महासचिव के लिए 3 और संयुक्त सचिव पद के लिए 1 नामांकन दाखिल किया गया.

संत सुंदरदास महिला महाविद्यालय में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए दो दो छात्राओं ने नामांकन दाखिल किया. महासचिव पद के लिए दीक्षा शर्मा निर्विरोध विजयी रही और संयुक्त सचिव पद के लिए तीन छात्राओं ने अपना नामांकन दाखिल किया.

ये पढ़ें:छात्रसंघ चुनाव 2019: झालावाड़ के कन्या महाविद्यालय में 6 बार से जीत रही NSUI ने दाखिल किया नामांकन

राजनीति का सामाजिकरण है छात्रसंघ चुनाव
उपखंड अधिकारी गोवर्धन लाल शर्मा ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव राजनीति का सामाजिकरण है. छात्रों को महाविद्यालय के माध्यम से राजनीति करना सिखाते हैं. इस माध्यम से छात्र सीखते हैं कि किस तरह नॉमिनेशन दाखिल किया जाता है. कौन निर्वाचन अधिकारी होता है. छात्रसंघ चुनाव की काउंटिंग कैसे होती है. छात्र राजनीति के बारे में पूरी जानकारी लेकर राजीनीति सीखते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details