राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 11, 2021, 9:22 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना वैक्सीनेशन में घोर लापरवाही, कंप्यूटर ऑपरेटर लगा रहे हैं वैक्सीन

दौसा में चिकित्सा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. जहां एक शिविर में कंप्यूटर ऑपरेटर लोगों को वैक्सीन लगा रहे है.

चिकित्सा विभाग की लापरवाही, Medical negligence
कंप्यूटर ऑपरेटर लगा रहे हैं वैक्सीन

दौसा. कोरोना महामारी की दूसरी लहर जब से प्रदेश में आई है, तब से दौसा का चिकित्सा विभाग किसी न किसी कारण से विवादों में रहा है. ऐसे में अब एक और बड़ा मामला चिकित्सा विभाग की घोर लापरवाही का सामने आ रहा है. जिसमें जिले का चिकित्सा विभाग ने कोरोना महामारी से बचने के लिए की जा रही वैक्सीनेशन का ही मजाक बना दिया, शायद ही कहीं इतनी बड़ी लापरवाही हुई होगी.

कोरोना वायरस को लेकर लोगों में बचाव के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीनेशन के लिए विभाग के पास स्टाफ न हो, जिसके चलते कंप्यूटर ऑपरेटर लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं. मामला जिले के बांदीकुई उपखंड मुख्यालय का है, जहां जाफर की खंडेलवाल धर्मशाला में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए एक शिविर का आयोजन किया गया, लेकिन इस शिविर में घोर लापरवाही सामने आई.

पढ़ें-डॉ. अशोक पानगड़िया के जाने से लोगों में शोक की लहर...जानिए दिग्गजों ने कैसे किया याद

जहां वैक्सीनेशन करवाने आए हुए लोगों को नर्सिंग स्टाफ नहीं बल्कि एक कंप्यूटर ऑपरेटर वैक्सीन लगा रहा थे. ऐसे में जब सोशल मीडिया पर इसका फोटो वीडियो वायरल हुआ, तो चिकित्सा विभाग की लापरवाही सामने आई. जिस पर अब सवाल उठ रहे हैं.

वही मामले को लेकर चिकित्सा विभाग के ब्लॉक सीएमएचओ कपिल मीणा का कहना है कि कंप्यूटर ऑपरेटर की ओर से वैक्सीन लगाने की सूचना मिली थी. ऐसे में मामले की जांच करवाई जा रही है, जो भी स्टाफ वहां ड्यूटी पर नहीं था, उसके खिलाफ और अयोग्य स्टाफ ने वैक्सीनेशन किया है, तो उसके खिलाफ जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जान की बाजी लगाकर कर रहे काम

पिछले एक वर्ष से भी ज्यादा समय से वैश्विक कोरोना महामारी के बीच रोडवेज कर्मी, एलपीजी गैस हॉकर्स और पैट्रोल पम्प बॉय मेडिकल संचालक और मेडिकल दुकानों के वर्कर बिना रुके अपनी जान खतरे में डाल अपना कार्य कर रहे है. गैस सिलेंडर हॉकर्स गैस की आपूर्ति, रोडवेज कर्मी बसों का संचालन और पेट्रोल पम्प बॉय तेल वितरित कर रहे हैं. ये वो जगह (Spots) है, जहां हर समय पब्लिक डीलिंग (Public Dealing) रहती है. लेकिन इनको वैक्सिनेशन करवाने के लिए हनुमानगढ स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन गंभीर नहीं है. हालांकि बार-बार रोडवेज के अधिकारियों की ओर से स्वास्थ्य विभाग से पत्राचार भी किया गया है. लेकिन आज तक इस और कोई ध्यान नहीं दिया गया.

पढ़ें-मौत के बाद रेफर : पिलानी के कल्पवृक्ष अस्पताल पर गंभीर आरोप...मृत लड़की को रेफर किया, वसूले साढ़े 4 लाख

टीकाकरण के निर्देश

चित्तौड़गढ़ में जिला कलेक्टर ने घुमक्कड़ लोगों, संत महात्मा, कैदी, वृद्धाश्रम के लोग, भिखारी, मनोरोग चिकित्सालय में भर्ती मनोरोगी और पुनः सुधार केंद्र के लाभार्थियों के टीकाकरण के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details