राजस्थान

rajasthan

चूरूः समग्र शिक्षा अभियान की दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

By

Published : Jan 31, 2020, 10:22 PM IST

चूरू जिला मुख्यालय के दक्ष प्रजापति भवन चूरू में समग्र शिक्षा अभियान की दो दिवसीय कार्यशाला का शुक्रवार को समापन हुआ. इस कार्यशाला में समग्र शिक्षा अभियान चूरू द्वारा विद्यार्थियों में अनुसंधान, वैज्ञानिक दृष्टिकोण और तकनीकी अभिरुचि विकसित करने के बारे में बताया गया.

workshop of Samagra Shiksha Abhiyan ends, दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन
दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

चूरू. जिला मुख्यालय के दक्ष प्रजापति भवन में दो दिवसीय कार्यशाला में विज्ञान गणित और तकनीकी नवाचारों पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. जिसमें जिलेभर से चयनित 75 विज्ञान, गणित विषय के व्याख्याता और वरिष्ठ अध्यापकों को आमंत्रित किया गया था.

दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

वहीं सभी विशेषज्ञों ने लोगों को अलग-अलग विषयों सहित अंतरिक्ष विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान, कृषि विज्ञान, परमाणु विज्ञान, कृत्रिम बुद्धिमता, सूचना और प्रौद्योगिकी विषय पर वार्ता कर मार्गदर्शन दिया गया.

कार्यशाला प्रभारी और कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद आरिफ खान ने बताया कि कार्यशाला के प्रथम दिन प्रोफेसर डॉक्टर शांतनु डाबी द्वारा चिकित्सा और अनुवांशिक विज्ञान पर, डॉ. श्याम सुंदर कौशिक द्वारा तकनीकी शोध और नवाचार प्रोफेसर डॉ. बीएल मेहरा द्वारा कृत्रिम बुद्धिमता पर वार्ता दी गई.

पढ़ेंः स्पेशल: बड़ी मुश्किल से पढ़ाई का खर्चा पाने वाले 'चंद्रपाल' में गजब का हुनर, हूबहू चित्रकारी करने में माहिर

कार्यक्रम के दूसरे और अंतिम दिन अमरप्रीत सिंह आई.आई टीएम (बिट्स) जयपुर द्वारा रोबोटिक विज्ञान पर सहायक निदेशक कुलदीप शर्मा ने कृषि विज्ञान पर और अनिल प्रजापत जिला समन्वयक सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अंतरिक्ष विज्ञान पर वार्ता की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details