राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू: ऑपरेशन आशा द्वितीय के तहत कार्रवाई कर दो बालकों को बालश्रम से कराया मुक्त

चूरू की मानव तस्करी विरोधी यूनिट और चाइल्ड हेल्पलाइन की संयुक्त कार्रवाई कर दो बालकों को बालश्रम से मुक्त करवाया गया. इसके बाद दोनों बालकों को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है. साथ ही नियोजनकर्ता के खिलाफ राजगढ़ थाने में मामला दर्ज करवाया गया है.

By

Published : Aug 26, 2020, 8:33 PM IST

चूरू समाचार, churu news
दो बालकों को बालश्रम से कराया मुक्त

चूरू.जिले की मानव तस्करी विरोधी यूनिट की टीम और चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन आशा द्वितीय के तहत दो बालकों को बालश्रम से मुक्त करवाया है. टीम द्वारा यह कार्रवाई जिले की राजगढ़ तहसील में की गई.

जहां रेस्क्यू कर दोनों बालकों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के बाद बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया. समिति ने दोनों बालकों को परिजनों को सुपुर्द कर दिया है. वहीं, टीम ने आगे की कार्रवाई करते हुए नियोजनकर्ता के खिलाफ राजगढ़ थाने में मामला दर्ज करवाया है.

दो बालकों को बालश्रम से कराया मुक्त

टीम के सदस्यों से मिली जानकारी के अनुसार बाल कल्याण अधिकारी सरदार सिंह के साथ मिलकर टीम ने राजगढ़ में स्टेशन रोड पर खान बाइक केयर ऑटो पार्ट्स की दुकान पर इस कारवाई को अंजाम दिया. जहां 13 वर्षीय दोनों बालकों से बालश्रम करवाया जा रहा था. टीम ने नियोजनकर्ता के विरुद्ध राजगढ़ पुलिस थाने में धारा 3, 7, 11, 14, बाल श्रम अधिनियम 1986, जेजे एक्ट, धारा 374 आईपीसी में अभियोग पंजीबद्ध करवा दिया.

पढ़ें-चूरूः बेरोजगारी और आर्थिक तंगी से परेशान 3 बेटियों के पिता ने की खुदकुशी

बता दें कि ऑपरेशन आशा द्वितीय के तहत इससे पहले टीम ने जिले की सुजानगढ़ तहसील में कारवाई की है. साथ ही चूरू शहर के निकटवर्ती रतननगर कस्बे में ताबड़तोड़ कार्रवाई कर बालश्रमिकों को बालश्रम से मुक्त करवा नियोजनकर्ताओं के खिलाफ मामले दर्ज करवाएं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details