राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

VIDEO: राजस्थान में बवंडर ही बवंडर...महज ढ़ाई मिनट में काली आंधी के साये में घिरे तीन शहर

चूरू और सीकर में रविवार को जोरदार तूफान आया. तूफान इतना तेज था कि चूरू शहर में लगभग ढाई मिनट में ही अंधेरे जैसा आलम हो गया.

By

Published : Apr 7, 2019, 7:50 PM IST

राजस्थान में बवंडर ही बवंडर

चूरू.धोरों की धरती पर रविवार को प्रकृति का अजब-गजब मंजर दिखाई दिया. करीब ढाई मिनट बाद ही अंधेरे और काली आंधी की चपेट में आया चूरू शहर. उत्तर दिशा से आई बवंडर ने कुछ समय के लिए जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया.

चूरू और सीकर में आया तूफान

बता दें कि रविवार शाम करीब साढे 4 बजे आसमान से ऐसा मंजर दिखाई दिया, जिसे देखकर कोई दंग सा रह गया. इससे पहले शायद कभी किसी ने इतने तेज गति के साथ और ऐसी भयावह आंधी नहीं देखी होगी. उत्तर दिशा की ओर से आई आंधी आसमान में मिट्टी का गुबार और ढाई मिनट में देखते ही देखते दिन में ही रात जैसा मंजर हो गया. शहर भर में पूरा आसमान काला हो गया. दिन में ही रात का मंजर दिखाई देने लगा. प्रकृति का ऐसा मंजर शायद जिले के लोगों ने भी पहले कभी नहीं देखा होगा. कोई समझ ही नहीं पाया कि आखिर हुआ क्या है.

वेग के साथ आई आंधी के बाद शहर में आम जनजीवन आंधी से प्रभावित हो गया. शहर में सड़कों पर दौड़ रहे वाहनों के पहिए थम गए और पूरा शहर अंधेरे के आगोश में आ गया. आसमान में कुछ समय बाद थोड़ा कुछ दिखने जरूर लगा. लेकिन आसमान में काफी देर तक मिट्टी का गुबार भरा रहा.

गौरतलब हो कि सुबह से ही अंचल के लोग गर्मी से आहत में थे. शाम होते- होते आसमान में बादलों की आवाजाही हुई तो लगा कुछ राहत की बूंदे बरसेंगी. लेकिन बारिस की जगह आसमान से मिट्टी की बारिस जरूर हुई.

सीकर में जोरदार आंधी से दिन में हुआ अंधेरा
जिले में रविवार को दोपहर तक जबरदस्त गर्मी का मौसम रहा. तेज गर्मी के चलते सुबह से ही लोग पसीने से तरबतर और परेशान नजर आए. दोपहर तक तेज धूप व उमस के कारण गर्मी का असर और बढ़ने से लोग बेहाल हो गए. तापमान से भी ज्यादा तपिश का असर रहा. दोपहर बाद अचानक मौसम ने पलटा खाया. वहीं करीब 5 बजे रेतीली आंधी से दिन में भी अंधेरा छा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details