राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू में शरद पूर्णिमा पर बालाजी के मंदिरों में हुआ रामायण पाठ

चूरू जिले के मंदिरों में रविवार को शरद पूर्णिमा पर्व को मनाया गया. इस दौरान श्रद्धालुओं ने हनुमान जी की पूजा-अर्चना और आरती कर मन्नतें मांगी. साथ ही कई मंदिरों में रामायण का पाठ हुआ, साथ ही धार्मिक संगठनों की ओर से भंडारों और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम रखा गया.

By

Published : Oct 13, 2019, 10:59 PM IST

Sharad Purnima in Churu, चूरू न्यूज

चूरू. जिला मुख्यालय पर शरद पूर्णिमा को हनुमान जी के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही. कई मंदिरों में रामायण पाठ व अभिषेक सहित कई धार्मिक अनुष्ठान किए गए. वहीं रात को मंदिरों में श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में खीर वितरित की गई.

चूरू में शरद पूर्णिमा पर बालाजी के मंदिरों में हुआ रामायण पाठ

शरद पूर्णिमा के चलते मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था. वहीं दिन भर मंदिरों में भजन कीर्तन बजते रहे. रविवार को छुट्टी का दिन होने से मंदिरों में दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. श्रद्धालुओं ने रामभक्त हनुमान की पूजा-अर्चना और आरती की.

पढ़ें- गहलोत-पायलट के बीच कोई अनबन नहीं, उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी दोनों सीटें : मंत्री सुखराम विश्नोई

जिला मुख्यालय से करीब दस किलोमीटर दूर स्थित श्योपुरा बालाजी मंदिर में दो दिवसीय शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया. जिसमें पहले दिन विशेष पूजा के साथ रात्रि को जागरण हुआ. वहीं हनुमानगढ़ी बालाजी मंदिर में भी शहर के श्रद्धालुओं ने शाम को बालाजी मंदिर में दर्शन किए. साथ ही खसोली के बालाजी मंदिर में शरद पूर्णिमा के मौके पर विशेष पूजा, अर्चना और आरती की गई.

सालासर बालाजी धाम में तीन दिवसीय पूर्णिमा मेला

शरद पूर्णिमा के मौके पर सालासर बालाजी धाम के तीन दिवसीय मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आए. पूर्णिमा मेले में रविवार को श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही. मंदिर परिसर में स्थित अखंड ज्योति की परिक्रमा कर श्रद्धालुओं ने मन्नत मांगी, वहीं कुछ श्रद्धालुओं ने नारियल बांध कर मनोकामनाएं की.

सालासर बालाजी धाम में तीन दिवसीय पूर्णिमा मेला

मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन काफी चाक चौबंद रहा. यहां पर सुरक्षा के लिए 750 से ज्यादा पुलिस के जवान लगाए गए थे. वहीं 200 निजी सुरक्षा गार्ड भी थे. इस के साथ पूरे मेले पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी रखी गई, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी घटना होने पर तुरंत रोक जा सके

ABOUT THE AUTHOR

...view details