राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जब न मिला स्थाई इलाज तो मच्छरों से बचाव के लिए बांटने लगे मच्छरदानी...

केंद्र सरकार की योजना के तहत जिले में मच्छरदानी वितरित की जाएगी. जिले में तीन लाख मच्छरदानी बांटी जाएंगी और करीब तीस हजार मच्छरदानी का स्टॉक पहुंच गया है.

By

Published : Dec 7, 2019, 12:30 PM IST

churu news, mosquito nets distributed to people churu, चूरू समाचार, लोगों में बांटी जाएंगी मच्छरदानी चूरू
चूरू जिले में तीन लाख मच्छरदानी बांटी जाएंगी...

चूरू.मच्छरों के काटने से होने वाली डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने नई पहल की है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रदेश में 22 लाख से अधिक मच्छरदानियों का वितरण किया जाएगा. इन मच्छरदानियों को लोगों को निशुल्क वितरित किया जाएगा.

जब न मिला स्थाई इलाज तो मच्छरों से बचाव के लिए बांटने लगे मच्छरदानी

चिकित्सा विभाग अब इस योजना को अमल करने के लिए सक्रिय हो गया है. इस योजना में चूरू जिले में पहले चरण में 30 हजार मच्छरदानियां बांटी जाएंगी. पहले चरण का स्टॉक जिले के चिकित्सा विभाग के पास पहुंच चुका है और अब शीघ्र ही वितरण का काम भी शुरू हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : लंदन में प्रवासी राजस्थानी सम्मेलन में पूनिया और पायलट दिखे एक साथ

सबसे ज्यादा उदयपुर में बांटी जाएंगी मच्छरदानियां...

बात प्रदेश की करें तो सबसे ज्यादा मच्छरदानी उदयपुर जिले में बांटी जाएगी. यहां 3 लाख 59 हजार मच्छरदानी वितरित की जाएंगी. वहीं जयपुर, सीकर, टोंक, झालावाड़, श्रीगंगानगर, करौली और जैसलमेर को इस योजना में शामिल नहीं किया गया है. चूरू जिले में राजगढ़ को छोड़कर सभी तहसीलों में मच्छरदानियां बांटी जाएंगी.

तीन साइज में है मच्छरदानी...

निशुल्क बांटी जाने वाली यह मच्छरदानी तीन साइज में उपलब्ध हैं. साइज एक-एक व्यक्ति के लिए, दो-दो व्यक्तियों के लिए और साइज तीन 3 से अधिक व्यक्तियों के लिए है. फिलहाल चूरु जिले में एक साइज के प्रकार की मच्छरदानी ही सप्लाई की जाएगी. मच्छरदानियों को बांटने का काम आशा सहयोगिनियों को सौंपा जाएगा. इसके लिए चिकित्सा विभाग की ओर से उन्हें उचित मानदेय भी दिया जाएगा. आशा सहयोगिनियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा कि वह मच्छरदानी बांटते समय लोगों को इसके उपयोग की जानकारी भी दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details