राजस्थान

rajasthan

चूरू में मनरेगा सविंदा कार्मिकों का प्रदर्शन, कहा- वित्त विभाग और पंचायती राज विभाग के बीच घुमाया जा रहा फाइलों को

By

Published : Jun 21, 2021, 10:32 PM IST

चूरू में मनरेगा कार्मिकों का प्रदर्शन जारी है. कार्मिकों की मांग है कि पंचायती राज कनिष्ठ लिपिक भर्ती 2013 के शेष पदों पर नियुक्ति हेतु प्रतीक्षा सूची जारी की जाए.

सविंदा कार्मिकों का प्रदर्शन, contract workers protest
मनरेगा सविंदा कार्मिकों का प्रदर्शन

चूरू.मनरेगा संविदा कार्मिकों का जिले में प्रदर्शन जारी है. कार्मिकों की मांग है कि पंचायती राज कनिष्ठ लिपिक भर्ती 2013 के शेष पदों पर नियुक्ति हेतु प्रतीक्षा सूची जारी की जाए. संविदा कार्मिकों ने कहा कि ये एक मात्र ऐसी भर्ती है जिसकी फाइल को बार-बार वित्त विभाग और पंचायती राज विभाग के बीच घुमाया जा रहा है.

पढ़ेंः अजमेर ACB की बड़ी कार्रवाई...HPCL के डिप्टी जनरल मैनेजर राजेश दो लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार

पंचायती राज कनिष्ठ लिपिक भर्ती 2013 के शेष पदों पर नियुक्ति हेतु प्रतीक्षा सूची जारी करने की मांग को लेकर जिले में सविंदा पर कार्यरत मनरेगा कार्मिकों ने प्रदेश स्तरीय आह्वान किया. जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के मार्फत मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के नाम ज्ञापन सौपा. ज्ञापन के माध्यम से कहा कि लंबे समय से चली आ रही उनकी मांगों को पूरा किया जाए. प्रदर्शन कर रहे सविंदा कार्मिकों ने कहा कि एक मात्र यही ऐसी भर्ती है जिसकी फाइल को बार-बार वित्त विभाग और पंचायती राज विभाग के बीच घुमाया जा रहा है.

मनरेगा सविंदा कार्मिकों का प्रदर्शन

प्रदर्शन कर रहे कार्मिकों ने बताया कि साल 2013 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सविंदा कार्मिकों को नियमित करने के लिए दस, बीस और तीस बोनस अंकों से भर्ती निकाली थी. जिसमें कनिष्ठ लिपिक भर्ती में 19,500 पदों पर भर्ती होनी थी और 9500 पदों पर भर्ती कर शेष पदों की भर्ती को ठंडे बस्ते में डाल दिया. दस हजार पदों पर अभी भी भर्ती का इंतजार है.

प्रदर्शन कर रहे कार्मिकों ने कहा कि मनरेगा संविदा कार्मिक अल्प वेतन मानदेय पर पिछले 10 से 12 सालों से कार्य कर रहे हैं. आज तक उनकी सुनवाई नहीं हुई. प्रदर्शन कर रहे कार्मिकों ने कहा कि अगर जल्द सरकार ने हमारी मांगे नही मानी तो एक जुलाई से राज्य स्तर पर आंदोलन और अनशन किए जाएंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details