राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर चूरू के 7.32 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि नाशक दवा

चूरू जिला मुख्यालय पर जिले के सात लाख 32 हजार 115 बच्चों को कृमि मुक्त करने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्त अभियान का हुआ आगाज. जिला प्रशासन ने इसके लिए अच्छी खासी तैयारी कर ली है.

By

Published : Aug 8, 2019, 3:43 AM IST

National Worm Liberation Day churu hindi news rajasthan hindi news

चूरूः राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के मौके पर गुरुवार को चूरू जिले के सभी सरकारी, निजी स्कूलों, मदरसों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल की गोली निशुल्क खिलाई जाएगी. चूरू के केंद्रीय विद्यालय में हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला कलेक्टर संदेश नायक ने कहा कि देश का हर बालक एक योग्य एव सक्षम नागरिक बने इसके लिए जरूरी है कि प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य के प्रति हम जागरूक रहें. साथ ही कहा कि बचपन का पूरा आनंद लेने के लिए स्वस्थ होना आवश्यक है. स्वस्थ शरीर से स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है. जिला कलेक्टर और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया.

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर

पढेः हरा-भरा राजस्थान : बीकानेर में स्कूली छात्राओं ने भी किया पौधारोपण, ईटीवी भारत की मुहिम को सराहा

सात लाख से अधिक बच्चे होंगे कृमि मुक्त
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के दौरान 7 लाख 32 हजार 115 बच्चों को कृमि मुक्त करने के लिए दवा खिलाई जाएगी. बता दें कि जिले की 1674 आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों, 2840 निजी व सरकारी स्कूलों, 68 कॉलेज, 52 आईटीआई व 7 नर्सिंग कॉलेज में यह अभियान चलाया जाएगा.

पढ़ेः MBC आरक्षण के खिलाफ सुनवाई अब 20 को

कृमि से रुक जाता है विकास
बता दें कि कृमि से होने वाले शरीर का विकास का नुकसान होता है परजीवी पेट में दो रूप में विधमान रहता है. उसे रोकने के लिए कृमि मुक्ति दवा एल्बेंडाजोल जरूरी है 1 वर्ष में हर बच्चे को कम से कम एक बार इस गोली का जरूर सेवन करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details