राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए प्रशासन का एक्शन प्लान

चूरू को अब जल्द ही प्लास्टिक की थैलियों से निजात मिलेगी. शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने एक एक्शन प्लान बनाया है. जिसे सख्ती के साथ लागू किया जाएगा.

By

Published : Aug 6, 2019, 2:05 AM IST

Polyethylene free churu, churu nagar parishad, churu news

चूरू. जिले को प्लास्टिक का थैला मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने एक एक्शन प्लान बनाया है. जिसके तहत अब प्रतिबन्धित प्लास्टिक थैलियां रखने वालों के खिलाफ तो सख्त कार्रवाई होगी. साथ ही इन थैलियों कि जगह कपड़े के थैले उपयोग करने और ग्राहकों को देने के लिए दिए जाएंगे.

प्लास्टिक की थैलियों से मुक्त होगा चूरू

प्रतिबन्ध होने के बावजूद शहर में धड़ल्ले से प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग किया जा रहा है. प्लास्टिक की इन थैलियों की बिक्री पर लगाम लगाने के लिए नगरपरिषद और जिला प्रशासन ने अनेक प्रयास किए हैं. सभी प्रयास अबतक नाकाम रहें है और हालात वैसे ही बने हुए है. थैलियों का उपयोग वैसे ही किया जा रहा है.

पढ़ें.- चूरू : बारह महादेव मंदिर में भगवान शिव बारह रूपों में हैं विराजमान...सावन के तीसरे सोमवार को मंदिर में लगा भक्तों का तांता

प्लास्टिक थैलियों उपयोग से शहर में जगह-जगह गन्दगी के ढ़ेर लग गए है. साथ ही नालियों में बारिस के दिनों में इन थैलियों के आने से नाले ब्लाक हो जाते हैं. पशु भी प्लास्टिक की थैलियां चबा जाते हैं.

पढ़ें.- चूरु में उमस और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, अब भी बारिश का इंतजार

उपखंड अधिकारी श्वेता कोचर ने बताया कि हम एक नई पहल कर रहें है. जिसके तहत हमने कपड़े के बैग बनाने के लिए एक सेल्फ हेल्थ ग्रुप्स के साथ कांटेक्ट किया हैं. उसके बाद जिन जगहों पर प्लास्टिक की थैलियों की जब्त की जाएगी, उन जगहों पर कपड़े के बैग भी उपलब्ध करवाए जाएंगे. वहीं ग्राहक को यह कपड़े का थैला निःशुल्क मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details