राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरूः रोज कमाकर खाने वाले ऑटो चालकों के सामने खाने के पड़ रहे लाले

कोरोना वायरस के चलते प्रदेश में 60 दिन से लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन के चलते रोज कमाकर खाने वालों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है, ऐसा ही हो रहा है ऑटो चालकों से साथ. दो महीने से ऑटो के पहिए भी लॉक हो गए हैं. शहर में सैकड़ों ऑटो चालकों के सामने अब रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है.

By

Published : May 21, 2020, 4:59 PM IST

huru news  churu district administration  corona virus news  auto driver in lockdown  auto driver upset  livelihood bread crisis
टो चालकों के सामने रोजी-रोटी का संकट

चूरू.पिछले दो महीने से ज्यादातर ऑटो घरों में खड़े-खड़े सिर्फ शो-पीस बनकर रह गए हैं. चूरू शहर में सैकड़ों ऑटो रिक्शा चालक हैं. ईटीवी भारत ने ऑटो रिक्शा चालकों से उनके हालात जानने की कोशिश की तो यह दर्द झलककर सामने आया कि जैसे-तैसे काम चला रहे हैं. अब तो दो वक्त की रोटी पर भी संकट आ रहा है. सरकार की तरफ से अब तक किसी तरह की मदद नहीं मिली है और न ही राशन के किट मिले हैं न ही आर्थिक मदद.

ऑटो चालकों के सामने रोजी-रोटी का संकट

लॉकडाउन के चौथे चरण में शहर में ऑटो चालकों को दो सवारी के साथ ऑटो संचालन की परमिशन दी गई है. लेकिन ऑटो चालकों का कहना है कि दो सवारियों में डीजल का खर्चा चलना भी मुश्किल है. सवारी न मिलकर कोई बुकिंग मिल जाये तो काम चल सकता है, लेकिन ऐसे कस्टमर्स मुश्किल से ही मिलते हैं. ऐसे में शहर की सड़कों पर खाली ऑटो दौड़ाने से बेहतर है कि घर में ही खड़ा रखे. आम दिनों में जहां रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कैलेक्ट्रेट सर्किल, लाल घंटाघर, पंखा सर्किल और दूसरे मुख्य स्थानों पर ऑटो रिक्शा की रेलमपेल रहती थी. अब लॉकडाउन के चलते इन जगहों पर बड़ी मुश्किल से इक्का-दुक्का ऑटो ही दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ेंःचूरूः अन्नदाता की ओर से चलाई जा रही जनता रसोई, प्रवासी मजदूरों को खिलाया जा रहा खाना

ऑटो चालक रोजाना 250 से 300 रुपए कमाते थे. अब दो महीने से ऑटो घर पर खड़ा है. परिवार के लिए रोटी की समस्या भी हो गयी है. अभी उधार से काम चला रहे हैं सरकार ने 500 रुपये खाते में डलवाये हैं. यह राशि बहुत कम भी है और सब के खातों में आयी भी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details