राजस्थान

rajasthan

चूरू में स्पेशल बेबी; नवजात का हार्ट शरीर से बाहर...इंफेक्शन के चलते हाई सेंटर किया रैफर

By

Published : Aug 4, 2019, 4:30 PM IST

चूरू जिला मुख्यालय के राजकीय भरतीया अस्पताल में एक महिला ने नवजात बालिका को जन्म दिया है. विशेष बात यह है कि नवजात बालिका का हार्ट शरीर के बाहर है. जिसे देख कर अस्पताल प्रशासन और प्रसव करवाने वाली नर्सिंग महिलाएं भी चकित रह गई.

Special Baby in Churu, चूरू में स्पेशल बेबी, चूरू न्यूज, Churu News

चूरू. जिला मुख्यालय के राजकीय भरतीया अस्पताल में एक महिला ने नवजात बालिका को जन्म दिया है. विशेष बात यह है की नवजात बालिका का हार्ट शरीर के बाहर है. जानकारी अनुसार रायपुरिया गांव के सुरेश कुमार अपनी पत्नी कमला को प्रसव पीड़ा होने के कारण पहले डॉक्टर सुशीला नेहरा को दिखाया था .

नवजात बालिका का हार्ट बाहर

यह भी पढ़ें :20 साल पहले बनवाई गई मूर्ति....आज तक नहीं की गई स्थापित

वहां से यह प्रसूता राजकीय मातृत्व एवं शिशु अस्पताल आ गई. जहां लेबर रूम में कार्यरत स्टाफ ने महिला का प्रसव करवाया. जहां कमला ने नवजात बालिका को जन्म दिया. लेकिन इस नवजात का हार्ट शरीर के बाहर था. इसे देखकर लेबर रूम में काम कर रही महिलाओं ने इसकी जानकारी तुरंत ऑन कॉल ड्यूटी पर तैनात डॉ. अभिनव सरीन को दी.

यह भी पढ़ें : सांसद राहुल कस्वां ने संसद में उठाया रेलवे भर्ती का मुद्दा

इसके तुरंत बाद बालिका को शीघ्र एफबीएनसी वार्ड में भर्ती कराया गया. वहीं इंफेक्शन की वजह से चिकित्सकों ने नवजात को तुरंत हाई सेंटर के लिए रेफर कर दिया. साथ ही डाक्टरों की मानें तो इसको एक्टोपिक कार्डिया के नाम से जाना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details