राजस्थान

rajasthan

चूरू में तापमान पहुंचा 0.5 डिग्री, जमा गया खुले बर्तनों में रखा पानी

By

Published : Dec 29, 2019, 4:50 PM IST

चूरू के सरदारशहर में रविवार को घना कोहरा छाया रहा. कोहरा इतना गहरा रहा कि, लोगों को आसपास के दृश्य साफ-साफ देखने में भी परेशानी का सामना करना पड़ा. जिससे न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

सरदारशहर में घना कोहरा, dense fog in Sardarshahar
सरदारशहर में घना कोहरा

सरदारशहर (चूरू).रविवार के दिन क्षेत्र पूरी तरह से शीत लहर और घने कोहरे की चपेट में रहा. सुबह 7 बजे शहर में दृश्यता शून्य पर आ गई. वहीं ठंड के तेवर इतने खतरनाक है कि खुले बर्तनों में रखे पानी में बर्फ जम रही है.

घने कोहरे और जबरदस्त ठंड से जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

जबरदस्त ठंड के चलते लोग देर तक घरों से नहीं निकलते हैं. शहर में जगह-जगह लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने के प्रयास कर रहे हैं. वहीं घने से घना कोहरा, पाला, सीवियर डे (तीव्र शीतल दिन) के साथ-साथ शीतल लहर चलने के भी आसार जताए जा रहे हैं. साथ ही 24 घंटे राहत की उम्मीद नहीं है.

रात का तापमान सामान्य था, लेकिन दिन के साथ रात के तापमान में भी गिरावट आ गई. जिससे न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जो सामान्य से काफी कम रहा. इससे शीत लहर चल गई. कल दिन में 7 घंटे सूरज कोहरे में ढंका रहा. इससे अधिकतम तापमान भी नहीं बढ़ पाया. इस कारण रात और दिन में लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ा.

पढ़ें: कोटा में भी ठंड-कोहरे का डबल अटैक, लोग परेशान

ये कारण बढ़ा रहे ठंड

हवा का रुख उत्तर से पश्चिम की ओर है. उत्तर से चलने वाली हवा जम्मू कश्मीर से आ रही है. बर्फ की वजह से हवा ज्यादा ठंडी है. जम्मू कश्मीर में लगातार बर्फबारी भी हो रही है. साथ ही कोहरे की वजह से सूरज की किरणें धरती पर देर से पड़ रही हैं. कोहरे की वजह से सूरज 4 घंटे ही दिख रहा है. इससे वातावरण गर्म नहीं हो पा रहा.

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. इस वजह से सर्दी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. रात के साथ दिन के तापमान में कमी बरकरार रहेगी साथ ही गलन और ठिठुरन बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details