राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पुलिस हिरासत में मौत और दुष्कर्म मामला, दलित संगठनों ने दी जेल भरो आंदोलन की चेतावनी

पुलिस हिरासत में हुई युवक की मौत और दुष्कर्म के प्रकरण में भीम आर्मी और नायक महासभा ने बंद के दौरान इंद्रमणि पार्क से जिला कलेक्ट्रेट तक निकाली रैली. साथ ही पांच दिनों में कारवाई नहीं होने पर जयपुर में जेल भरो आंदोलन, विधानसभा का घेराव और भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है.

By

Published : Aug 1, 2019, 5:16 PM IST

death-rape-police-custody-bhim-army-dalit-organizations-warn

चूरू. जिले के सरदारशहर थाने में पुलिस हिरासत में हुई युवक की मौत और दुष्कर्म के प्रकरण में भीम आर्मी और नायक महासभा ने बंद के दौरान इंद्रमणि पार्क से जिला कलेक्ट्रेट तक निकाली रैली. इस दौरान भीम आर्मी और नायक महासभा ने कहा की अगर प्रकरण में पांच दिनों में कारवाई नहीं हुई तो हम जयपुर में जेल भरो आंदोलन करेंगे. विधानसभा का घेराव करेंगे और भूख हड़ताल भी बैठेंगे.

पुलिस हिरासत में युवक की मौत और दुष्कर्म मामले में भीम आर्मी और दलित संगठनों ने दी जेल भरो आंदोलन की चेतावनी

6 जुलाई की रात सरदारशहर पुलिस थाने में पुलिस हिरासत में हुई युवक की मौत हो गई थी. मृतक की भाभी द्वारा पुलिसकर्मियों पर लगाए दुष्कर्म के आरोप मामले में दोषी पुलिसकर्मी के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर 1 अगस्त को भीम आर्मी और नायक महासभा के घोषित राजस्थान बंद का ऐलान किया. इस दौरान चूरू पूर्णतया बंद रहा और बंद के दौरान भीम आर्मी और अखिल भारतीय नायक महासभा ने शहर के इंद्रमणि पार्क से शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए जिला कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली.

रैली के दौरान पुलिस प्रसाशन भी चाक चौबंद दिखा और भारी संख्या में रैली के साथ जिला कलेक्ट्रेट पहुंचा. जिला कलेक्ट्रेट पहुंचने के बाद दलित संगठनों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को और पुलिस अधीक्षक को गृह मंत्री के नाम ज्ञापन देकर प्रकरण में त्वरित कारवाई की मांग की. भीम आर्मी के प्रदेश महासचिव सत्यवान ने कहा कि अगर पांच दिनों में हमारी मांगे नहीं मानी गयी तो हम जयपुर में जेल भरो आंदोलन करेंगे और विधानसभा का घेराव करेंगे और फिर भी हमारी मांगे नही मानी जाती है तो हम भूख हड़ताल पर बैठेंगे और प्रदेशभर में उग्र प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें: डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने लगाया जनता दरबार...लोगों की उमड़ी भीड़...मौके पर ही कई समस्याओं का किया निस्तारण

प्रदर्शन कर रहे दलित संगठनों की मांग है कि प्रकरण में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या की धारा 302 में मामला दर्ज हो और दुष्कर्म के मामले में दोषी पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर उन्हें फांसी की सजा दी जाए. अपनी इन्हीं मांगो को लेकर प्रदेशभर में दलित संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं.

वहीं मामले में अब तक तत्कालीन सरदारशहर थानाधिकारी सहित आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया जा चुका है और पूरे थाने को लाइन हाजिर किया चुका है. तत्कालीन पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार को एपीओ किया जा चुका है, वहीं सरदारशहर सीओ भवरलाल को सस्पेंड किया जा चुका है.

प्रकरण में सीआईडी सीबी,न्यायिक जांच और विभागीय जांच तीन तरह की जांच चल रही हैं. SHO सहित सात पुलिसकर्मियों के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज हो चुका है. तत्कालीन थानाधिकारी रणवीर साई सहित सात पुलिसकर्मियों के खिलाफ सरदारशहर थाने में सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details