राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू: शहरों की तर्ज पर गांवों में बनेंगे सामुदायिक शौचालय...

चूरू के गांवों में अब जल्द ही सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा. जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर इस तरह के 330 शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा. इस तरह के शौचालयों के बनने से ऐसे ग्रामीण जिनके घर पर अभी शौचालय की सुविधा नहीं है, वे इस्तेमाल कर सकेंगे.

By

Published : Jul 26, 2020, 3:06 PM IST

Construction of community toilets, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण
गांवों में बनेंगे सामुदायिक शौचालय

चूरू. शहर की तर्ज पर अब गांवों में भी सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा. स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर इस तरह के 330 शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा. इस तरह के शौचालयों के बनने से ऐसे ग्रामीण जिनके घर पर अभी शौचालय की सुविधा नहीं है, वे इस्तेमाल कर सकेंगे.

गांवों में बनेंगे सामुदायिक शौचालय

गांव में सार्वजनिक कार्यक्रमों और अन्य तरह के इवेंट्स के दौरान बाहर से आए व्यक्ति भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. जिले में इस अभियान की शुरुआत 15 जुलाई को हो गई थी. इसी साल 15 सितंबर तक अभियान को पूरा करना है. जिला परिषद को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. जिला परिषद की ओर से ब्लॉक वार टारगेट भी तय कर लिए गए है. इस संबंध में ब्लॉक स्तर पर काम भी शुरू हो गया है.

राजगढ़ में सबसे ज्यादा शौचालयों का होगा निर्माण...

जिले के राजगढ़ ब्लॉक में सबसे ज्यादा 71 शौचालय बनाए जाएंगे. इसी तरह सरदारशहर में 66, चूरू में 44, रतनगढ़ में 43, सुजानगढ़ में 38, तारानगर में 37 और बीदासर में 31 शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा.

पढ़ेंःराजस्थान सियासी उठापटक के बीच भाजपा के इन कद्दावर नेताओं की चुप्पी पर अब चर्चा आम....

इन स्थानों पर बनेंगे शौचालय...

गांव में अनुसूचित जाति और जनजाति के घरों, मेला स्थल और गांव के अन्य सार्वजनिक स्थलों के आस-पास शौचालयों के निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी. गांव में खुले में शौच नहीं करें. इसी को लेकर वंचित परिवारों के लिए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है. जिले में 330 ग्राम पंचायतों में इस तरह के शौचालय बनाये जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details