राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

BUDGET 2020: चूरू की महिलाएं बोलीं, GST और इनकम टैक्स में मिले राहत, महिला सुरक्षा पर हो बात

1 फरवरी को आम बजट पेश होगा. यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा. इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. चूरू की महिलाओं की इस बजट से उम्मीद जानिए.

By

Published : Jan 19, 2020, 2:08 PM IST

भारत सरकार बजट 2020, चूरू लेटेस्ट हिंदी न्यूज, churu latest hindi news, india budget 2020, budget 2020 related news
केंद्रीय बजट 2020 को लेकर महिलाओं की राय

चूरू. एक फरवरी को आम बजट पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी महिला हैं. ऐसे में ईटीवी भारत ने चूरू शहर की कुछ महिलाओं से बातचीत कर बजट से उनकी उम्मींदों को लेकर सवाल किया.

केंद्रीय बजट 2020 को लेकर महिलाओं की राय

बातचीत के दौरान महिलाओं ने बताया, कि महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, इसलिए सरकार को महिलाओं को इनकम टैक्स में राहत देनी चाहिए. इसी तरह गृहणियों का कहना है, कि सरकार शिक्षा पर बढ़ते खर्च को कम करने के लिए स्कूल फीस पर लगाम लगाए, ताकि उनका रसोई का काम आसानी से चल सके. महिलाओं का मानना है, कि सरकार को नए बजट में देश में बिजली की दरों में भी कमी करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- भीलवाड़ा : 5 साल तक के बच्चों को पिलाई जा रही है पोलियो की खुराक

जीएसटी में मिले छूट...

कामकाजी महिला संतोष प्रजापत ने कहा, कि सरकार नए बजट में जीएसटी में छूट दे और डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी लाए. संतोष का कहना है, कि पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण व्यवसाय करना मुश्किल हो गया है. सरकार पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी करेगी तो उनको बड़ी राहत मिलेगी.

महिला सुरक्षा को लेकर हो निर्णय

गृहणी ललिता टांवरी के अनुसार नए बजट में महिला सुरक्षा के लिए भी सरकार को जरूरी कदम उठाने चाहिए. आज महिला अत्याचार के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. महिलाओं का कहना है, कि आज सब्जी, राशन सहित घरेलू उपभोग की वस्तुओं की कीमतों पर भी कंट्रोल करना चाहिए.

यह भी पढे़ं- डूंगरपुर: पंचायत चुनाव में महिलाओं का दबदबा, 80 पुरुषों के मुकाबले 88 महिलाएं के सिर सजा सरपंच का ताज

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट एक फरवरी 2020 को पेश किया जाएगा. इस बजट से आम से लेकर खास लोगों की बहुत सारी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details