राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू : सड़क पर गंदगी पड़ सकता है भारी, 100 से 5 हजार रुपए तक का देना होगा जुर्माना

स्वच्छ भारत मिशन अभियान 2021 में शामिल होने के लिए चूरू ने तैयारियां शुरू कर दी है. अब चूरू की सड़कों पर कूड़ा फेंकना लोगों की जेब पर भारी पड़ेगा. आप सड़कों पर कूड़ा फेकते हुए पकड़े गए तो 100 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

By

Published : Mar 4, 2021, 2:59 PM IST

चूरू की ताजा हिंदी खबरें, Municipal Council Commissioner Hemant Tanwar
चूरू में सड़क पर कूड़ा फेंकने पर देना होगा जुर्माना

चूरू.स्वच्छ भारत मिशन अभियान 2021 में शामिल हो चूरू नगर परिषद ने अब अच्छी रैंक हासिल करने के लिए और शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. जी हां अगर आप चूरू नगर परिषद क्षेत्र में खुले में कहीं भी सड़क या सार्वजनिक स्थान पर कचरा डालते हैं या गंदगी फैलाते हैं तो सावधान हो जाइए ऐसा करते हुए पाए जाने पर अब आपकी जेब भी ढीली हो सकती है और 100 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

चूरू में सड़क पर कूड़ा फेंकने पर देना होगा जुर्माना

नगर परिषद आयुक्त हेमंत तंवर ने बताया कि सार्वजनिक स्थान या खुले में पेशाब करने पर थूकने पर नहाने पर ₹100 और खुले में शौच करते हुए पाए जाने पर ₹200 और सड़क पर गोबर डाले जाने पर 2500 रुपए तक की जुर्माना राशि वसूली जाएगी.

पढ़ें-चूरू में जन्म के चंद घंटों बाद मां ने अपने से दूर किया मासूम को, जिला अस्पताल के पालना गृह में मिला नवजात

नगर परिषद ने जारी निर्देशों की पालना करवाने के लिए सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में एक टीम बनाकर जोन प्रभारियों और जमादारों को लक्ष्य निर्धारित किए हैं. उन्होंने बताया कि निर्धारित जुर्माना राशि के अनुसार रिहायशी भवनों के निवासियों और हलवाई, चाट पकौड़ी, फास्ट फूड, आइसक्रीम, गन्ने का जूस और अन्य जूस फ्रूट आदि ठेला व्यवसायियों की ओर से रोड पर कचरा फैलाने पर 75 रुपए प्रतिदिन जुर्माना और दुकानदारों की ओर से कचरा डालने पर 500 रुपए प्रतिदिन रेस्टोरेंट होटल मालिकों की ओर से खुले में कचरा डालने पर एक हजार रुपए प्रतिदिन, औद्योगिक प्रतिष्ठान की ओर से कचरा डालने पर 2500 रुपए प्रतिदिन का जुर्माना वसूला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details