राजस्थान

rajasthan

टिड्डियों को मारने के लिए चूरू सांसद कस्वां ने की हेलीकॉप्टर से कीटनाशक छिड़काव की मांग

By

Published : Jul 2, 2020, 2:24 PM IST

चूरू में एक महीने में 5 से 6 बार टिड्डियों का हमला हुआ है. इस पर काबू पाने के लिए प्रशासन लगातार कोशिश कर रहा है, लेकिन प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. ऐसे में अब चूरू सांसद राहुल कस्वां ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र भेजकर जिले में टिड्डियों को मारने के लिए हेलीकॉप्टर से कीटनाशक का छिड़काव करवाने की मांग की है.

Churu news, Churu MP demanded, pesticide spraying, kill locusts
चूरू सांसद कस्वां ने हेलीकॉप्टर से कीटनाशक छिड़काव की मांग की है

चूरू. जिले में एक महीने में पांच से छह बार टिड्डियों ने पड़ाव डाला है, यह क्रम अब भी जारी है. वहीं, प्रशासन टिड्डियों पर काबू पाने की लगातार कोशिश कर रहा है, लेकिन प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. ऐसे में अब चूरू सांसद राहुल कस्वां ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र भेजकर जिले में टिड्डियों को मारने के लिए हेलीकॉप्टर से कीटनाशक का छिड़काव करवाने की मांग की है.

चूरू सांसद कस्वां ने हेलीकॉप्टर से कीटनाशक छिड़काव की मांग की है

कृषि मंत्री को लिखे पत्र में सांसद ने बताया है कि किसानों की फसल को टिड्डियां चट कर रही है. सांसद ने पत्र के माध्यम से बताया है कि जिले में करीब 125 गांवों में टिड्डियों के कारण फसल खराब हो रही है. जल्दी ही टिड्डियों को खत्म नहीं किया गया तो जिले में यह समस्या एक-दो साल के लिए स्थायी हो जाएगी. सांसद ने चिंता जताई है कि बारिश में टिड्डी अंडा देना शुरू कर देती है, इसलिए इन पर बारिश से पहले नियंत्रण जरूरी है. सांसद ने टिड्डी नियंत्रण के लिए ड्रोन से निगरानी और कीटनाशक उपलब्ध करवाने और किसानों को मुआवजा देने की भी मांग की है.

तहसीलवार ने प्रभावित गांवों की सूची भेजी...

सांसद ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को भेजे पत्र में जिले में टिड्डियों के आतंक से प्रभावित गांवों की तहसीलवार सूची भेजी है. जिले में सबसे ज्यादा नुकसान सरदारशहर तहसील में हुआ है. यहां पर करीब 50 गांवों में टिड्डियों के आतंक से किसान परेशान है. इसके साथ ही चूरू, तारानगर, रतनगढ़, सुजानगढ़ और बीदासर तहसील के प्रभावित गांवों की भी सूची भेजी है.

यह भी पढ़ें-कांग्रेस विधायक का APO हुए DIG पर बड़ा बयान, कहा- लक्ष्मण गौड़ को बचाने की कोशिश की जा रही है

वहीं, जिले में इस समय कपास, मूंगफली, बाजरा, मूंग और ग्वार की फसलों को नुकसान हुआ है. कई गांवों में यह फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई है. इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details