राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू जिला कलेक्टर ने शुरू किया आयु ऐप, कर्फ्यू में लोग घर बैठे ही ले सकेंगे चिकित्सकीय परामर्श

चूरू में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर ने कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए बड़ा कदम उठाया है. जिला कलेक्टर ने आयु ऐप की शुरुआत की है, जिसके जरिए अब बीमार व्यक्ति घर बैठे ही चिकित्सकों से ई-परामर्श ले सकेंगे.

By

Published : Apr 10, 2020, 8:28 AM IST

churu news, corona cases in churu, aayu aap, effect of corona in churu, चूरू न्यूज, चूरू में कोरोना के केस, आयु ऐप
कर्फ्यू में लोग घर बैठे ही ले सकेंगे चिकित्सकीय परामर्श

चूरू.कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर ने बड़ा कदम उठाया है. कोविड-19 की दहशत को देखते हुए जिला कलेक्टर सन्देश नायक ने आयु ऐप की शुरुआत की है. जिसके जरिए लोग घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं. इसके अलावा दवाइयां भी घर पर ही मुहैया हो जाएगी. जिसके लिए आप आयु ऐप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. जिला कलेक्टर ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लगाए गए कर्फ्यू के दौरान आमजन से घरों में रहने की अपील करते हुए इस ऐप के जरिए आवश्यक चिकित्सा परामर्श लेने की बात कही है.

जाने कैसे ले सकेंगे इस ऐप का लाभ-

आयु ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाना होगा, जहां आप आयु ऐप सर्च करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप डाउनलोड करने के बाद इस ऐप में अपने-आपको रजिस्टर करें. जब ऐप डाउनलोड हो जाए तो, ई-परामर्श लेने के लिए E-consult बटन पर क्लिक करके अपनी बीमारी के लक्षण चुने, जैसे की खांसी, जुकाम, बुखार या कुछ और यहां आपको कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिनके जवाब दे कर परामर्श लिया जा सकता है.

पढ़ें-पाक विस्थापितों की सहायता के लिए CM ने दिए आदेश, अब मची श्रेय लेने की होड़

आप इस ऐप पर अपना मेडिकल रिकॉर्ड भी अपलोड कर सकते हैं. ये पूरी तरह सेफ और सुरक्षित है. ई-परामर्श सबमिट करने के बाद आपको डॉक्टर असाइन होगा और सबसे पहले आयु से फोन आएगा. ये सूचना देने के लिए कि कौन सा डॉक्टर आप के केस को देख रहा है. उसके बाद डॉक्टर कॉल करके आपसे आपकी परेशानी और उसकी समस्या का हल भी बताएगा. इसी के साथ डॉक्टर आपके बताए लक्षण के आधार पर ही आपको दवाइयां लिखेगा, जिनका पर्चा आपको फोन पर ही उपलब्ध हो जाएगा. जिसे आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर पर भेजकर दवाइयां मंगवा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details