राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू: नगर परिषद को इस बार मिलेगी पहली महिला सभापति

चूरू नगर निकायों के चुनावों में प्रमुख पद को लेकर अब तस्वीर साफ हो गई है. 10 नगर निकायों में प्रमुख किस वर्ग से होंगे, यह तय हो गया है. चूरू नगर परिषद और राजगढ़ में नगर पालिका के चुनाव नवंबर में प्रस्तावित है. जबकि शेष 8 नगर निकायों के चुनाव अगले साल होंगे.

By

Published : Oct 21, 2019, 8:48 AM IST

Churu municipalities elections news, निकाय प्रमुख की निकाली लॉटरी चूरू

चूरू. नगर निकायों के प्रमुखों की लॉटरी निकलने के साथ ही जिले की 10 नगर निकायों के प्रमुख किस वर्ग से होंगे, इसकी तस्वीर भी साफ हो गई है. चूरू नगर परिषद को पहली महिला सभापति मिलेगी तो वहीं राजगढ़ में 10 साल बाद महिला नगर पालिका अध्यक्ष बनेंगी. हालांकि, चूरू में इससे पहले दो महिलाएं अध्यक्ष रह चुकी हैं लेकिन नगर परिषद बनने के बाद पहली महिला सभापति होंगी.

निकाय प्रमुख की निकाली लॉटरी

बता दें कि चूरू नगर परिषद और राजगढ़ नगर पालिका के चुनाव नवंबर में प्रस्तावित है. जबकि जिले के बाकी 8 नगर निकायों के चुनाव अगले साल होंगे. चुरू नगर परिषद और राजगढ़ नगर परिषद में अभी सामान्य वर्ग के पुरुष निकाय प्रमुख है.

पढ़ें: नगर निकाय चुनाव : प्रदेश के निगम प्रमुखों में महिलाओं का रहेगा दबदबा, 10 में से 7 पर महिलाएं बनेंगी मेयर

पुरुष दावेदारों की उम्मीदों पर फिरा पानी

नवंबर में प्रस्तावित चूरू नगर परिषद और राजगढ़ नगर पालिका के निकाय प्रमुख के चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस के कई नेताओं के सभापति और चेयरमैन बनने के सपने अधूरे रह जाएंगे. लॉटरी में चूरू नगर परिषद ओबीसी महिला और राजगढ़ सामान्य महिला के लिए आरक्षित होने के कारण अब यहां से दावेदारी जता रहे पुरुष उम्मीदवारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. अब इन दोनों जगहों पर सिर्फ महिलाओं को ही चुनाव लड़ाने का विकल्प रह गया है. ऐसे में दावेदारी कर रहे पुरुष उम्मीदवार महिला प्रत्याशी के चयन की कवायद में जुट गए हैं.

10 निकायों में इस वर्ग के होंगे प्रमुख, जानें -

चूरू में पिछली बार सभापति का पद सामान्य के लिए और अब लॉटरी में यह सीट ओबीसी महिला वर्ग के लिए खाते में गई है. वहीं रतननगर में पिछली बार ओबीसी महिला अब सामान्य, राजलदेसर में पिछली बार ओबीसी पुरुष अब एससी महिला, बीदासर में ओबीसी पुरुष अब सामान्य वर्ग का चेयरमैन होगा.

पढ़ें:उप चुनाव से पहले गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, आर्थिक पिछड़े स्वर्ण आरक्षण के लिए जारी की राहत की अधिसूचना

इसी तरह छापर में एससी पुरुष अब ओबीसी, तारानगर में ओबीसी महिला अब सामान्य, रतनगढ़ में सामान्य पुरुष अब सामान्य, सरदार शहर में सामान्य महिला अब सामान्य, सुजानगढ़ में ओबीसी पुरुष की जगह सामान्य महिला निकाय प्रमुख का चुनाव लड़ेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details