राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू में भिक्षावृत्ति रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान, भिक्षा में पैसे के जगह दिया जाएगा खाद्य सामग्री

चूरू में भिक्षावृत्ति में लिप्त लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत अब भिक्षा में पैसे नहीं, खाद्य सामग्री और कपड़े दिए जाएंगे और लोगों को इसके लिए जागरूक किया जाएगा.

Campaign to stop begging in Churu, Churu News
भिक्षावृत्ति रोकने के लिए अभियान

By

Published : Mar 7, 2021, 7:28 AM IST

चूरू. जिले में भिक्षावृत्ति रोकने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत लोगों से अपील की जाएगी कि भिक्षा में रुपए नहीं दें बल्कि खाद्य सामग्री दें. अभियान का मुख्य उद्देश्य नशे का रोकथाम है. बता दें, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से यह अभियान शुरू किया गया है.

भिक्षावृत्ति रोकने के लिए अभियान

पढ़ें- JCTSL के एमडी और सहायक लेखाधिकारी को 4 लाख रुपए की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार, रिश्वत देने वाला निजी ट्रांसपोर्टर भी चढ़ा हत्थे

अक्सर सड़क किनारे या यात्रा के समय रेल और बस में भिक्षावृत्ति में लिप्त जिन लोगों को हम भिक्षा के तौर पर पैसे देते हैं, उनमें अधिकांश मामलों में सामने आया है कि इन पैसों का इस्तेमाल वे नशे के लिए करते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार की और से भिक्षावृत्ति को लेकर यह अभियान शुरू किया गया है.

चाइल्ड हेल्पलाइन के निदेशक राजेश अग्रवाल ने बताया कि भिक्षावृत्ति को कम करने के उद्देश्य से सामाजिक कार्यकर्ताओं, प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और भामाशाहों के सहयोग से यह अभियान शुरू किया गया है. भिक्षावृत्ति करने वालों को भिक्षा ना देकर खाद्य सामग्री कपड़े और अन्य आवश्यकताओं की सामग्री दी जाए, इससे इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा. उन्होंने बताया कि इससे इनको नशे की लत से भी छुड़ाया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details