राजस्थान

rajasthan

चूरू: रिटर्निंग अधिकारियों के साथ पहली बार लगेंगे सहायक मतदान अधिकारी

By

Published : Jan 5, 2020, 11:56 PM IST

चूरू जिला प्रशासन पंचायत चुनावों की तैयारियों में जुट चुका है. वहीं, रविवार को चूरू जिला मुख्यालय के राजकीय विधि महाविद्यालय में मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान सभी को ईवीएम की तकनीकी बारीकियों की जानकारी दी गई.

churu latest news, अधिकारी डॉ जेबी खान
मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए शिविर का आयोजन

चूरू.जिले की 279 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनावों की तैयारी में जिला प्रशासन जुट गया है. रविवार को चूरू जिला मुख्यालय स्थित राजकीय विधि महाविद्यालय में 200 मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ. जिसमें एक मतदान अधिकारी अनुपस्थित रहा. इस दौरान प्रशिक्षण सत्र में प्रोजेक्टर के माध्यम से ईवीएम की तकनीकी बारीकियों के साथ ही चुनाव आयोग के निर्देशों की जानकारी दी गई.

मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए शिविर का आयोजन

ईवीएम का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर की ओर से दिया गया. बता दें कि इससे पहले दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में जिले के रिटर्निंग अधिकारियों को नाम निर्देशन से लेकर मतगणना तक का प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

इस दौरान प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सहायक नोडल अधिकारी डॉ जेबी खान ने बताया कि जिले के रिटर्निंग अधिकारियों के बाद मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह मतदान अधिकारी रिटर्निंग अधिकारी के सहायक का कार्य करेंगे.

पढ़ें- चूरू में युवक की दिनदहाड़े गला रेत बेरहमी से हत्या, जांच में जुटी पुलिस

बता दें कि चूरू जिले में प्रथम चरण में 17 जनवरी को रतनगढ़, सुजानगढ़, बीदासर की 96 में पंचायतों में पंच और सरपंच पद के लिए मतदान होंगे. 22 जनवरी को चूरू, तारानगर, 29 जनवरी को राजगढ़, सरदारशहर में चुनाव होंगे. 17 पंचायतों के चौथे चरण में 1 फरवरी को चुनाव होंगे. वहीं, जिले में पहली बार ईवीएम से सरपंच चुने जाएंगे. चार चरणों में 279 सरपंच और दो हजार 789 वार्ड पंच पद के लिए चुनाव होगा. 8 जनवरी को प्रथम चरण में पंच-सरपंच के लिए नामांकन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details