राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू: भीषण गर्मी के चलते पक्षियों के लिए लगाए कृत्रिम चुग्गा घर

चूरू में बालाजी गौशाला के संचालक रवि शंकर पुजारी की ओर से भीषण गर्मी को देखते हुए बेजुबानों पक्षियों के लिए कृत्रिम चुग्गाघर लगाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में जिला कलेक्ट्रेट में बुधवार को जिला कलेक्टर और विधायक राजेंद्र राठौड़ की मौजूदगी में कृत्रिम चुग्गाघर लगाए.

By

Published : May 6, 2020, 9:07 PM IST

Chugga house in Churu, चूरू न्यूज
भीषण गर्मी के चलते बेजुबान पक्षियों के लिए लगाए कृत्रिम चुग्गा घर

चूरू.मई माह की शुरूआत के साथ भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में इन्सान के साथ पशु-पक्षी भी बेहाल हो रहे हैं. ऐसे में बेजुबानों का दर्द समझते हुए उनके लिए दाना-पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. इसी कड़ी में सालासर की श्री बालाजी गौशाला संस्थान के संचालक रविशंकर पुजारी ने जिले भर में पक्षियों के लिए कृतिम चुग्गाघर लगा रहे हैं.

भीषण गर्मी के चलते बेजुबान पक्षियों के लिए लगाए कृत्रिम चुग्गा घर

बुधवार को रविशंकर पुजारी की ओर से जिला कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी पार्क में कृत्रिम चुग्गाघर लगाए गए. इस दौरान जिला कलेक्टर संदेश नायक, चूरू विधायक राजेंद्र राठौड़ ने भी कृत्रिम चुग्गाघर लगाए और रवि शंकर पुजारी की सराहना करते हुए कहा कि इनकी ओर से पशु पक्षियों के संरक्षण के लिए बेहतर काम किया जा रहा है.साथ ही कहा कि पूर्व में भी पुजारी ने कृत्रिम घोसले और परिंडे लगाए थे. उनके इस पुनीत कार्य की सराहना होनी चाहिए.

पक्षियों के लिए लगाए चुग्गा घर

पढ़ें-कोरोना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को बनाएं आदत: मंत्री रघु शर्मा

साथ ही उन्होंने बताया कि प्रकृति की उपेक्षा से मानव सभ्यता के सामने अनेक खतरे उत्पन्न हो जाते हैं. हमें जल, जंगल, जमीन और पशु पक्षियों के संरक्षण के लिए सदैव चिंतलशील रहना चाहिए और देखना चाहिए कि हम इस दिशा में क्या कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपने घर और आसपास पक्षियों के लिए परिंडा लगाए और चुग्गे की व्यवस्था करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details