राजस्थान

rajasthan

ओह हो! नसबंदी का Operation फेल, 5 साल में 410 मामले आए सामने

By

Published : Feb 4, 2020, 11:56 AM IST

चूरू के राजकीय अस्पताल में चार साल पहले करवाया गया नसबंदी का ऑपरेशन फेल हो गया. जिसके कारण आर्थिक रूप से कमजोर दम्पति को ढाई माह की गर्भवती महिला के साथ अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. वहीं बाल कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले 5 सालों में 410 नसबंदी के ऑपरेशन फेल हो चुके हैं.

नसबंदी का ऑपरेशन फेल, sterilization operation failed
नसबंदी का ऑपरेशन फेल

चूरू.महंगाई और बेरोजगारी के इस दौर में जहां हम जनसंख्या नियंत्रण और परिवार कल्याण के कार्यक्रमों के प्रभावी प्रचार-प्रसार की बात कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर चूरू के राजकीय अस्पताल में चार साल पहले करवाई गई नसबंदी के फेल हो जाने से प्रभावित दंपति को ढाई महीने की गर्भवती महिला के साथ अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

चूरू के राजकीय अस्पताल में नसबंदी का ऑपरेशन हुआ फेल

बता दें कि राजकीय भर्तिया अस्पताल में पिछले 5 साल में नसबंदी के 410 ऑपरेशन फेल हुए हैं. आर्थिक तंगी से जूझ रहे इस दम्पति का कहना है कि हम तीन बच्चों को ही नहीं पढ़ा-लिखा पा रहे हैं. ऐसे में चौथे बच्चे की परवरिश कैसे करेंगे.

पढ़ें: झालावाड़: राता देवी मंदिर में जा रहे श्रद्धालुओं की ट्रॉली पलटी, 3 महिलाएं गंभीर घायल

दरअसल, करीब 4 साल पहले नवंबर 2016 में चूरू के राजकीय भर्तिया अस्पताल में नसबंदी कराने वाली परसनेऊ निवासी महिला और उसके पति गोपाल को चौथे प्रसव में महिला की जान जोखिम में डालने का खतरा लग रहा है. क्योंकि महिला के पहले दो बच्चे ऑपरेशन से हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details