राजस्थान

rajasthan

पालघर हिंसा मामले को लेकर संतों में नाराजगी, निरंजनी अखाड़े के चंद्रभारती महाराज ने दी ये चेतावनी

By

Published : Apr 20, 2020, 3:16 PM IST

Updated : May 24, 2020, 9:02 AM IST

महाराष्ट्र के पालघर में हुई हिंसा में दो साधुओं सहित कुल तीन लोगों की भीड़ ने हत्या कर दी गई है. इस मामले में पूरे देश में आक्रोश व्याप्त है. कई अखाड़ों के साधु-संतों ने मामले को लेकर आक्रोश जताया है. वहीं, हरिद्वार के निरंजनी अखाड़े के दिगम्बर साधु और चितौड़गढ़ में हजारेश्वर महादेव मंदिर के महंत चंद्रभारती महाराज ने इस मामले की कड़ी निंदा करते हुए चेतावनी दी है.

Warning by Chandrabharti Mahara, चितौड़गढ़ न्यूज़
पालघर हिंसा मामले में महंत चंद्रभारती महाराज ने दी चेतावनी

चित्तौड़गढ़.महाराष्ट्र के पालघर में हुई हिंसा में दो साधुओं सहित कुल तीन लोगों की भीड़ ने हत्या दी. इससे हर कोई स्तब्ध है. वहीं, संतों ने इस मामले की कड़ी निंदा की है और महाराष्ट्र सरकार से कड़ी कार्रवाई की मांग की है. हरिद्वार के निरंजनी अखाड़ा दिगम्बर साधु और चितौड़गढ़ में हजारेश्वर महादेव मंदिर के महंत चंद्रभारती महाराज ने इस मामले को साजिश बताते हुए चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि साधु क्रोधित हैं और दोषियों को कड़ी सजा नहीं मिली तो साधु महाराष्ट्र सरकार से टकरा जाएंगे.

महंत चंद्रभारती महाराज ने कहा कि दोनों ही संत समाधि के कार्यक्रम से लौट रहे थे. लोगों ने इनको गाड़ी से निकाला और मार पीट कर हत्या कर दी. महंत ने कहा कि संत किसी को कुछ नहीं कहते. किसी से कुछ नहीं मांगते. संत किसी जाति के नहीं होते. महाराष्ट्र जैसे राज्य में इस तरह का मामला होना सोची समझी साजिश है. उन्होंने सवाल उठाया कि लॉकडाउन के चलते 5 लोग एक साथ एकत्रित नहीं हो सकते तो अचानक 200 लोगों की भीड़ कैसे आ गई. साधुओं की हत्या में लिप्त लोगों को फांसी की सजा मिलना चाहिए, नहीं तो साधु समाज कड़ा प्रदर्शन करेगा. इस मामले से साधु समाज क्रोधित है और सभी साधु महाराष्ट्र तक पहुंच जाएंगे.

पढ़ें:मॉडिफाइड लॉकडाउन: राजस्थान सरकार 9 शेल्टर होम में मौजूद 800 श्रमिकों को देने जा रही रोजगार

उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि नागाओं का अपना इतिहास है. कुंभ में भी शाही स्नान को लेकर काफी लड़ाइयां हुई थी. राजा-महाराजाओं से भी साधु भिड़े हैं और अपने हक के लिए लड़े हैं. उन्होंने साथ ही ये भी चेताया कि देश के खिलाफ चलने वाले को साधु अब छोड़ेंगे नहीं. चाहे वो हिंदू ही क्यों ना हों. उन्होंने कहा कि ये मामला किसी मुस्लिम के साथ हो जाता तो पूरा देश साथ खड़ा हो जाता. वहीं, इस माममे में नहीं बोला जा रहा है. ऐसे में हिंदू धर्म के लोग और साधु किस देश जाएंगे.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पालघर में हुई हिंसा में दो साधुओं सहित कुल तीन लोगों की भीड़ ने हत्या कर दी गई है. इस मामले में पूरे देश में आक्रोश व्याप्त है. कई अखाड़ों के साधु-संतों ने मामले को लेकर आक्रोश जताया है. वहीं निरंजनी अखाड़ा हरिद्वार के दिगम्बर साधु एवं चितौड़गढ़ में हजारेश्वर महादेव मंदिर के महंत चंद्रभारती महाराज ने इस घटना की कड़ी निंदा की है।

Last Updated : May 24, 2020, 9:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details