राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ में गैस रिसाव का मामलाः ग्रामीणों ने जिंक प्लांट पर किया विरोध-प्रदर्शन, मुआवजे की मांग

चित्तौड़गढ़ में कथित गैस रिसाव का मामला जिंक प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ाता दिख रहा है. जहां शनिवार को आसपास के ग्रामीणों ने पुठोली स्थित जिंक प्लांट पहुंचकर विरोध-प्रदर्शन किया.

By

Published : Dec 26, 2020, 2:26 PM IST

चित्तौड़गढ़ में हुए गैस रिसाव का मामला, Gas leak case in Chittorgarh
ग्रामीणों ने जिंक प्लांट पर किया विरोध-प्रदर्शन

चित्तौड़गढ़. जिले में पुठोली स्थित हिन्दुस्थान जिंक प्लांट से हुए गैस रिसाव के बाद प्लांट के आस-पास के ग्रामीणों के आंखों में जलन की शिकायत हुई है. वहीं फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. इसके विरोध में शनिवार को आसपास के ग्रामीणों ने पुठोली स्थित जिंक प्लांट पहुंचकर विरोध-प्रदर्शन किया.

ग्रामीणों ने जिंक प्लांट पर किया विरोध-प्रदर्शन

जानकारी के अनुसार शुक्रवार शाम से ही जिंक प्लांट में गैस रिसाव हो रहा था, जिसके कारण आस-पास के क्षेत्रवासियों को तकलीफों का सामना करना पड़ रहा हैं. गैस रिसाव के कारण लोगों के आंखे जलना, जी मचलाना, सांस लेने में तकलीफ जैसी शिकायते हो रही है. प्लांट के आसपास के खेतों में भी इसका प्रभाव पड़ा है. इसके चलते पुठोली, मूंगा का खेड़ा, आजोलिया का खेड़ा सहित आसपास के गांवों की महिलाओं द्वारा गेट पर प्रदर्शन किया जा रहा है.

विरोध-प्रदर्शन की सूचना पर मौके पर पुलिस भी पहुंची. चंदेरिया के वार्ड नंबर 59 के पार्षद पूरणसिंह राणा के नेतृत्व में रावतों की चौकिया ग्रामवासियों ने जिला कलेक्टर केके शर्मा और विधायक चंद्रभान सिंह आक्या को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में बताया कि गुरुवार रात्रि को प्लांट से केमिकल रिसाव हुआ है. जिससे गांव रावतों का चौकिया में 50 से 60 बीघा जमीन में बोई हुई फसल पूर्ण रूप से नष्ट हो गई.

पढे़ंःवाजपेयी की जयंती पर कटारिया ने साधा विरोधियों पर निशाना, कहा- किसानों को गुमराह कर राजनीतिक रोटियां सेंक रहे कुछ लोग

इससे ग्रामवासियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. ग्रामीणों ने फसलों का मौका निरीक्षण करवा कर मुआवजा दिलवाने की मांग की है. पीड़ित परिवारों का धरना मौके पर जारी है. ग्रामीणों के विरोध को देखते हुवे मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details