राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़: अवैध जल दोहन को लेकर ग्रामीणों ने कपासन राजमार्ग को किया अवरूद्ध

चित्तौड़गढ़ में अवैध जल दोहन को लेकर ग्रामीणों ने शनिवार को कपासन राजमार्ग पर जाम लगा दिया. इससे रोडवेज सहित सैकड़ों वाहन फंस गए. ग्रामीणों का आरोप है कि हिंदुस्तान जिंक अवैध तरीके से प्रतिदिन लाखों लीटर पानी का दोहन कर रहा है.

By

Published : Apr 3, 2021, 5:11 PM IST

Illegal water exploitation in Chittorgarh,  Chittorgarh News
ग्रामीणों ने कपासन राजमार्ग को किया अवरूद्ध

चित्तौड़गढ़.कपासन राजमार्ग स्थित गणेशपुरा और आसपास के गांवों से अवैध जल दोहन के खिलाफ शनिवार को ग्रामीण फिर आक्रोशित हो गए और राजमार्ग पर जाम लगा दिया. हालत यह थी कि राजमार्ग के दोनों ओर करीब 2-2 किलोमीटर तक वाहनों की कतारें लग गई और रोडवेज सहित सैकड़ों वाहन फंस गए.

ग्रामीणों ने कपासन राजमार्ग को किया अवरूद्ध

पढ़ें- दौसा में पुजारी की मौत, सांसद किरोड़ी लाल मीणा शव को लेकर धरने पर बैठे

मामले की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों से समझाइश की, लेकिन ग्रामीण नहीं माने. शनिवार दोपहर करीब 3 बजे के बाद समझाइश के दौरान वाहनों को धीरे-धीरे कर निकालना शुरू किया गया. राष्ट्रीय बजरंग दल के नगर सुरक्षा प्रमुख शिव प्रकाश लोधा ने ग्रामीणों के साथ दोपहर करीब 1 बजे गणेशपुरा तिराहा पर मार्ग अवरुद्ध कर दिया. यह उदयपुर आने-जाने का एक प्रमुख राजमार्ग है और एक व्यस्ततम राजमार्ग माना जाता है.

यह है पूरा मामला...

बता दें, ग्रामीण हिंदुस्तान जिंक की ओर से अवैध तरीके से निजी नलकूपों से पानी ले जाने का विरोध कर रहे थे. उनका आरोप था कि निजी ट्यूबवेल से पानी खींचा जा रहा है, जिससे आसपास का भूमिगत जलस्तर 400 से 500 फीट गहरा चला गया है और यहां पर पीने के पानी का भी संकट उत्पन्न हो गया है.

ग्रामीणों का आरोप है कि हिंदुस्तान जिंक की ओर से प्रतिदिन बल्कर और टैंकर लगाकर लाखों लीटर पानी का दोहन किया जा रहा है. इस बारे में जिला प्रशासन को भी कई बार शिकायत की गई, लेकिन जल दोहन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. शिव प्रकाश लोधा ने कहा कि इसके बाद भी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की तो सोमवार से ग्रामीण धरना प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details